तो इसलिए मनाया जाता है 8 मार्च को महिला दिवस, जानें इस दिन से जुड़ी खास बात...

Punit Kumar

Publish: Mar, 08 2017 09:53:00 (IST)

Lifestyle
तो इसलिए मनाया जाता है 8 मार्च को महिला दिवस, जानें इस दिन से जुड़ी खास बात...

महिला दिवस किसी एक संस्था या ग्रुप में ही नहीं मनाया जाता है। बल्कि इसे पुरी दुनिया में अलग - अलग संस्थाओं, सरकारों और उनसे जुड़ी संस्थाओं द्वारा मानाया जाता है।

एक स्त्री का हमारे जीवन में बड़ा ही खास महत्व होता है, बिना नारी के जीवन की कल्पना करना शायद ही संभव हो। रुप एक पर इनके नाम अनेक हैं, कभी मां के रुप में, तो कभी बहन के रुप में कभी किसी और रुप में स्त्री हमारे साथ एक शक्ति बनकर रहती है। ऐसे में महिला समाज के लिए हर समय सम्मान का पात्र हैं। और इसी को देखते हुए पुरे विश्वभर में एक खास दिन मनाया जाता जो महिला दिवस के नाम से जाना जाता है। 8 मार्च को दुनिया महिलाओं के समान अधिकारों को देखते हुए इसे महिला दिवस के रुप में मनाती है। 




महिला दिवस की बात करें तो यह साल 1900 से मानाया जा रहा है। लेकिन तब किसी और दिन मनाया जाता था। लेकिन अब यह हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। महिला दिवस मनाने के पीछे कई कारण हैं, जैसे महिलाओं को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा मिल सके। उनके करियर के क्षेत्र में उन्हें ढेंरों अवसर मिल सके। 




महिला दिवस किसी एक संस्था या ग्रुप में ही नहीं मनाया जाता है। बल्कि इसे पुरी दुनिया में अलग - अलग संस्थाओं, सरकारों और उनसे जुड़ी संस्थाओं द्वारा मानाया जाता है। यह दिन महिलाओं को समर्पित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जहां महिलाएं हिस्सा लेती हैं। गौरतलब है कि पिछले साल गूगल ने महिलाओं के सम्मान में गूगल डूडल वन डे आई विल लाइन के साथ समर्पित किया था। 




महिला दिवस दिन कई देशों में अवकाश भी घोषित किए जाते हैं, तो वहीं महिलाएं जिस संस्थान में काम करती हैं, वहां कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। महिला दिवस का अधिकारिक सिम्बल वीनस है जो कि बैंगनी रंग के साथ महिलाओं की तस्वीरों के साथ सजाया जाता है। जिन्होंने अपने जीवन में संघर्ष कर सफलता हासिल करने में कामयाब रही। तो वहीं बैंगनी रंग को चुनने के पीछे खास मकसद यह है कि बैंगनी रंग न्याय और गरिमा का प्रतीक होता है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned