MBBS के छात्र ने WhatsApp की मदद से ट्रेन में कराई डिलिवरी, घटना सोशल मीडिया में वायरल

Mumbai, Maharashtra, India
MBBS के छात्र ने WhatsApp की मदद से ट्रेन में कराई डिलिवरी, घटना सोशल मीडिया में वायरल

एमबीबीएस के एक छात्र ने अपनी सीनियर्स की मदद से वॉट्सऐप के जरिए ट्रेन में ही महिला का प्रसव कराया।

एमबीबीएस के एक छात्र ने अपनी सीनियर्स की मदद से वॉट्सऐप के जरिए ट्रेन में ही महिला का प्रसव कराया। महिला ने लड़के को जन्म दिया है। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। 



विपिन खडसे नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्र है। घटना उस समय की है जब शुक्रवार को वे अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस में सफर कर रहे थे।



तभी उनको ट्रेन में सफर कर रही किसी महिला के प्रसव पीड़ा की जानकारी मिली। विपिन ने बताया कि उन्होंने गार्ड और टीसी को ट्रेन में घूमते देखा कि प्रसव के लिए किसी डॉक्टर की सहायता ली जा सके। वे चुप रहे क्योंकि उनको लगा कि कोई न कोई डॉक्टर मदद करेगा, लेकिन जब गार्ड और टीसी दूसरी बार भी घूमते दिखे तो उन्होंने मदद की पेशकश की। 



विपिन कहते हैं कि जब वे प्रसव कराने पहुंचे तो उन्होंने देखा कि प्रेगनेंट चित्रलेखा के शरीर से खून बह रहा था। महिला की मदद के लिए लोगों ने कंपार्टमेंट को खाली कर दिया था और महिला सहयात्रियों ने इसे साडिय़ों से डिलिवरी रूम बना दिया। विपिन ने कहा कि उनके लिए डिलिवरी मुश्किल था, क्योंकि बच्चे के सिर की जगह कंधे बाहर की तरफ निकल रहे थे। 



इसके बाद उन्होंने डॉक्टरों के ग्रुप में वॉट्सऐप पर यह तस्वीर डाली ताकि सीनियर डॉक्टरों से मदद ले सकें। विपिन खडसे बताते हैं कि सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर शिखा मलिक ने मेरी मदद की। इसके बाद शिखा ने वॉट्सऐप पर कई निर्देश दिए जिसे फॉलो करते हुए विपिन ने यह डिलीवरी करवाई। 



नागपुर स्टेशन की टीम सूचना पाकर घटनास्थल पर पहुंच गई। रेलवे की महिला डॉक्टरों की टीम ने आगे की स्थिति को पूरी तरह से संभाल लिया। ट्रेन पहुंचते ही बच्चे की जांच की गई। विपिन ने यह वाकया कुछ तस्वीरों के साथ अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया। 




विपिन की यह स्टोरी फेसबुक पर वायरल हो गई है। अब तक इसे हजारों ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। विपिन खडसे भविष्य में सर्जन बनना चाहते हैं और इस यादगार डिलिवरी के बारे में उनका कहना है कि किसी भी डॉक्टर को प्रसव पीड़ा के समय महिला की सहायता करने के लिए आगे आना चाहिए। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned