अब स्कूलों में भी लगेंगे ये उपकरण...

shyam choudhary

Publish: Jun, 17 2017 11:58:00 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
अब स्कूलों में भी लगेंगे ये उपकरण...

गौरतलब है कि अभी तक जिले भर के किसी भी स्कूल में अग्निशमन यंत्र नहीं है। यदि मिड-डे मिल के तहत खाना बनाने के दौरान किसी प्रकार का हादसा हो जाए तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।

जिले भर जिन स्कूलों में मिड-डे मिल बनाया जाता है। वहां पर अब अग्नि सुरक्षा को देखते हुए प्रत्येक विद्यालय में अग्निशमन यंत्र लगाए जाएंगे। इसके लिए हाल ही में माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक नथमल डिडेल ने सभी संस्थाप्रधानों को निर्देश दिए हैं। इसके अलावा प्रत्येक विद्यालय की विद्युत आपूर्ति लाईन, विद्युत उपकरण, स्वीच बोर्ड पर तार नंगे न हो इसकी सुरक्षा को लेकर संस्थाप्रधान व विद्यालय विकास कोष समिति के सदस्य सत्र शुरु होने से पहले इसकी पुष्टि करेंगे। 

यहां हर रोज सुबह शुरू होती है पानी की तलाश


यह भी दिए निर्देश

निर्देश में यह भी बताया है कि विद्यज्ञलय की प्रयोगशाला कक्ष विद्यालय परिसर कक्षा कक्षों से पृथक ऐसे स्थान पर हो जहां पर आसानी से पहुंचा जा सके व जल भण्डारण वहां से अधिक दूरी पर न हो। विद्यालय में कक्षों की प्रत्येक पङ्क्षक्त पर पर्याप्त दूरी पर रेत के थेले (सेंड बैग) तथा रेत की बाल्टियां (सेंड बकेट) रखी जाएं। हो दुर्घटना के समय अविलम्ब उपलब्ध हो सके। विद्यालय में अग्नि सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों, आपदा प्रबंध अधिकारियों एवं जिला अधिकारियों के दूरभाष नम्बर व पते उपलब्ध करवाए जाएं। सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान न करने की वैधानिक चेतावनी दी जाए। इसके अलावा विद्यालय में होने वाली अध्यापक-अभिभावक परिषद की बैठक में अग्नि सुरक्षा सम्बंधित मुद्दों पर चर्चा करें। गौरतलब है कि अभी तक जिले भर के किसी भी स्कूल में अग्निशमन यंत्र नहीं है। यदि मिड-डे मिल के तहत खाना बनाने के दौरान किसी प्रकार का हादसा हो जाए तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा।  

निश्चित समय सीमा में दें पात्रों को मकान: कलक्टर


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned