अब रेल में चढऩे के खेल में नहीं होगा कोई फेल

babulal tak

Publish: Mar, 20 2017 11:38:00 (IST)

Didwana, Rajasthan, India
अब रेल में चढऩे के खेल में नहीं होगा कोई फेल

डीडवाना रेलवे स्टेशन पर द्वितीय प्लेटफॉर्म के अभाव में जूझते रेल यात्रियों की समस्याओं को लेकर अभियान का असर हुआ है।

डीडवाना स्टेशन पर बहुप्रतीक्षित द्वितीय प्लेटफॉर्म का निर्माण अब शीघ्र ही प्रारम्भ हो सकेगा। इसके लिए टेंडर किए जाकर वर्क ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में द्वितीय प्लेटफॉर्म का निर्माण प्रारम्भ हो जाएगा। जिससे यात्रियों को ट्रेनों में चढऩे-उतरने में आसानी होगी।
इस प्रस्ताव में रेलवे ने डीडवाना में द्वितीय प्लेटफॉर्म की सख्त जरूरत बताते हुए प्लेटफॉर्म निर्माण को आर्थिक रूप से व्यवहारिक बताया था। इसके बाद प्रस्ताव को उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने भी स्वीकृति प्रदान की थी। इसके बाद गत माह टेंडर जारी किए जाकर एक फर्म को निर्माण का ठेका दिया जाकर कार्यादेश जारी कर दिए गए। यह प्लेटफॉर्म मध्यम श्रेणी का होगा। जिसमें सभी प्रकार की यात्री सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

ठंडे पकवान से आखिर क्यों खुश होते हैं भगवान


खुलेगी तीसरी लाइन
डीडवाना रेलवे स्टेशन के मीटरगेज के समय के द्वितीय प्लेटफॉर्म के पास तीसरी लाइन बिछाई गई थी, लेकिन उसे आमान परिवर्तन के दौरान बंद कर दिया गया। जिससे इसका कोई उपयोग नहीं हो रहा। इसकी वजह से लाईन संख्या एक व दो पर ही गाडिय़ों का आवागमन हो रहा है। इस लाइन के पास ही द्वितीय प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा। इसलिए इस लाइन को खोलने का प्रस्ताव भी तैयार हो चुका है। प्लेटफॉर्म निर्माण के साथ ही इस लाइन को भी वापस जोडक़र यातायात के लिए प्रारम्भ कर दिया जाएगा।
इसलिए जरूरी है
डीडवाना रेलवे स्टेशन पर यात्री गाडिय़ों की क्रॉसिंग पहली और दूसरी लाइन पर हो रही है। लेकिन लाईन संख्या दो के लिए प्लेटफॉर्म नहीं होने से लोगों को गाड़ी से चढऩे-उतरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों व बीमार यात्रियों को सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ती है। इस समस्या के कारण क्षेत्र के दर्जनों बुजुर्ग व महिला यात्री ट्रेन में चढ़ते-उतरते वक्त हड्डियां तुड़वा बैठे हैं। वहीं उन्हें मजबूरी में पटरियां भी पार करनी पड़ रही थी।
सभी ट्रेनों का ठहराव
डीडवाना स्टेशन जोधपुर मंडल का महत्वपूर्ण स्टेशन है, जहां सभी मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का ठहराव है। डीडवाना स्टेशन पर प्रतिदिन यात्री ट्रेनों की क्रॉसिंग भी होती है, जिसके कारण यात्रियों को बेहद परेशानियां उठानी पड़ती है। डीडवाना शहर के रेलवे स्टेशन पर व्याप्त समस्याओं को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 9 जनवरी 2016 से ‘सुधरे रेलवे स्टेशन के हाल’ शीर्षक से अभियान चलाया था। इसके तहत द्वितीय प्लेटफॉर्म के अभाव में परेशानियों से जूझते लोगों की समस्याओं को उजागर किया गया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned