बिना पैन कार्ड नहीं खुलेगा खाता

Super Admin

Publish: Jan, 16 2015 12:09:00 (IST)

Nagaur, Rajasthan, India
 बिना पैन कार्ड नहीं खुलेगा खाता

डाकघरों में भी 50 हजार से अधिक राशि का बचत खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य किया गया है। ...

नागौर। डाकघरों में भी 50 हजार से अधिक राशि का बचत खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य किया गया है। अब 50 हजार से अधिक का भुगतान करने से पहले मुख्य डाकघर पहुंचने वाले किसान विकास पत्र और राष्ट्रीय बचत पत्र का भुगतान लेने वालों को बचत खाता खोलने की सलाह दी जा रही है। उपभोक्ताओं के पास पैन कार्ड नहीं होने पर पैन कार्ड बनकर आने तक महीन भर जमा रकम लेने और बचत खाता खोलने इंतजार करना पड़ रहा है।

पहचान पत्र जरूरी
डाक सूत्रों ने बताया कि रिजर्ब बैंक की बाध्यता के चलते 50 हजार से अधिक की लेनदारी वाले उपभोक्ताओं से पैन कार्ड, आधार और बिजली का बिल लिया जा रहा है। डाकघर की योजना को जनता तक पहुंचाने और उन्हें किसान विकास पत्र और राष्ट्रीय बचत पत्र से जोड़ने वाले एजेंट भी सक्रिय हो गए हैं। 50 हजार रूपए से कम के लेन-देन करने व बचत खाता के लिए पैन कार्ड देने की बाध्यता नहीं है।

हर दिन लगती है कतार
मुख्य डाकघर में कोर-बैंकिंग शुरू होने से पासबुक और सर्टिफिकेट पर नया खाता नंबर लेने के लिए उपभोक्ताओं की काउंटर पर भीड़ बढ़ी है। डाक विभाग ने मुख्य डाकघर से जुड़े खाता धारकों को बैंकों की तरह डाकघरों में लेन-देन करने जैसी सुविधा देने नागौर, डीडवाना व कुचामन में कोर-बैंकिंग शुरू की है।

इससे जुड़े खाता धारकों को पासबुक पर नया नंबर लेने के लिए लाइन लगानी पड़ रही है। मुख्य डाकघर से जुड़े उपभोक्ता भी अछूते नहीं हैं। डाकघरों से भुगतान के लिए चेक बुक जारी करने की प्रक्रिया बंद होने से जिनका खाता डाकघर में नहीं खुला उन्हें 50 हजार से अधिक का भुगतान लेने के लिए पेन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया से जुड़ना पड़ रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned