जयपुर में मिलेगा सबसे सस्ता बोतल बंद पानी, बीसलपुर से रोजाना तैयार होगा 3 लाख लीटर

ajay bundi

Publish: Dec, 01 2016 01:05:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
जयपुर में मिलेगा सबसे सस्ता बोतल बंद पानी, बीसलपुर से रोजाना तैयार होगा 3 लाख लीटर

जलदाय विभाग की योजना के मुताबिक, देश में बिक रहे रेल नीर, हिमालयन, बिसलरी, किनलेय, किंगफिशर, एक्वाफिना जैसी 10 कंपनीज से भी बेहतर पानी 8 रुपए में लोग खरीद सकते हैं। ऐसा होगा प्रोजेक्ट...

राजस्थान के बीसलपुर पानी सप्लाई प्रोजेक्ट से जल्द ही 8 रुपए में बोतल बंद पानी मिल सकता है। जलदाय विभाग द्वारा तैयार यह पानी देश में बिक रहे अन्य कंपनीज के बोतल बंद पानी में सबसे सस्ता पानी होगा।



अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी में बालावाला पम्पिंग स्टेशन के पास एक विशेष प्लांट लगाया जा रहा है, जहां बीसलपुर का पानी बोतल के लिए तैयार किया जाएगा। जलदाय विभाग ने लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द ही प्लांट लगाने के लिए टैंडर जारी किया जाएगा।



बताया जा रहा है कि प्लांट में एक दिन के भीतर 3 लाख लीटर पानी बोतल बंद किया जा सकेगा। बिक्री की शुरूआत जयपुर सिटी से की जाएगी और उसके बाद अन्य शहरों का नंबर आ सकेगा। जलदाय विभाग बोदल बंद पानी देने की तैयारी पूरी कर चुका है और यह पानी 200, 500 व एक हजार एमएल, 5 लीटर के अलावा 20 लीटर के जार में दिया जा सकेगा।



हमारा पानी सबसे बेहतर हो, इसके लिए विभाग ने वेस्ट बंगाल, मुम्बई और दिल्ली जलबोर्ड का भी जायजा लिया है। यह पानी सरकारी व निजी दफ्तरों, व्यापारिक संस्थान, बैंक, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग आदि को दिया जा सकेगा। प्रति बोतल की कॉस्ट तैयार करने के लिए बिजली व विज्ञापन का खर्चा भी निकाला गया है। विभाग बालावाला पर ठेका कम्पनी को जमीन और पानी उपलब्ध कराएगा।बाकी सब काम कम्पनी को करना होगा। यह पानी जनवरी तक जनता के बीच पहुंचेगा।



यूं पड़ेगी आठ रुपए की बोतल (प्रति लीटर संभावित)
बिजली का खर्च 20 पैसे
विज्ञापन की खर्चा 15 पैसे
स्टाफ की तनख्वाह 10 पैसे
ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा 15 पैसे
वेस्टेज-1.122 रुपए


जलदाय विभाग का मार्जन---5.61 रुपए
सर्विस टैक्स व अन्य टेक्स---61 पैसे
ठेकेदार का मार्जन-1.01 रुपए



इन बोतलबंद पानी की तुलना में बेहतर की तैयारी

जलदाय विभाग ने अपनी बोतल की कीमत तय करने के बाद देशभर में बिल रहे बोतलबंद पानी की दरों का निरीक्षण किया। इसमें रेल नीर, हिमालयन, बिसलरी, किनलेय, किंगफिशर, एक्वाफिना सहित 10 कम्पनियां शामिल की गई। इन बोतले में पानी के सुरक्षित रहने के महीनों का आंकलन भी किया गया।



327 दिन होगा प्रोटेक्शन

जलदाय विभाग टैंडर में कुछ शर्तें भी डाल रहा है। इसके तहत सालभर में 327 दिन बोटलिंग का प्रोजेक्टशन किया जाएगा। रख-रखाव के दिन तय होंगे और नेशनल हॉली-डे के दिन काम नहीं होगा। पानी की बिक्री और कलेक्शन का जिम्मा भी ठेका लेने वाली कम्पनी पर ही डाला जाएगा। सूत्रों की माने तो बोतल बंद होने के बाद पानी 90 तक पीने योग्य होगा। उसके बाद खराब हो जाएगा।



Read: पानी की मांग घटने पर बीसलपुर डैम से सप्लाई में कटौती, जलापूर्ति 20 MLD तक कम होगी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned