परीक्षार्थियों पर टिकी रही निगाहें

santosh trivedi

Publish: Feb, 14 2016 11:31:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
परीक्षार्थियों पर टिकी रही निगाहें

नकल गिरोह के पकड़ में आने के बाद प्रशासनिक अमला राजस्थान अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से हुई पटवारी सीधी भर्ती (प्रारम्भिक) परीक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहा।

सप्ताहभर पहले हुई रीट परीक्षा से ऐनवक्त पहले जिले में नकल गिरोह के पकड़ में आने के बाद प्रशासनिक अमला राजस्थान अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से हुई पटवारी सीधी भर्ती (प्रारम्भिक) परीक्षा को लेकर बेहद सतर्क रहा। सुबह प्रश्न पत्रों के  वितरण से लेकर पूरी परीक्षा प्रक्रिया के दौरान प्रशासन ने हर परीक्षार्थी पर नजर बनाए रखी।

परीक्षा शुरू होने से पहले जिला कोषागार कार्यालय से पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा के लिए प्रश्न पत्रों का वितरण परीक्षा के परीक्षा समन्वयक एवं एडीएम प्रशासन ओ.पी.जैन ने अपनी निगरानी में कराया। इसके बाद परीक्षा केंद्रों पर कड़ी निगरानी में प्रश्न पत्र पहुंचाए गए। परीक्षा शुरू होने से करीब डेढ़ घंटा पहले ही परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंच गए।

यहां तैनात कर्मचारियों तथा पुलिसकर्मियों ने परीक्षार्थियों को गहन जांच के बाद केंद्र में प्रवेश करने दिया। दोपहर 12 से 3 बजे के बीच होने वाली इस परीक्षा के लिए जिलेभर में 177 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इन केंद्रों पर 45 हजार 333 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, इनमें से 37 हजार 134 उपस्थित रहे। जबकि, 8199 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के लिए 32 उडऩ दस्तों का गठन किया गया था। सभी उडऩ दस्ते केंद्रों की जांच करते रहे।

एसडीएम को सौंपा प्रश्न पत्र
पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा को लेकर सतर्क रहे प्रशासन ने जिला कोषागार कार्यालय से प्रश्न पत्रों को सम्बंधित ब्लॉक के एसडीएम को सौंपा गया। प्रश्न पत्रों को एसडीएम पुलिस सुरक्षा के बीच सम्बंधित स्थानों के लिए ले गए। साथ ही प्रश्न पत्र के बंडलों को रखवाने आदि का कार्य भी इस बार जिला कलक्ट्रेट के सहायक कर्मचारियों ने किया।

उतरवाए जर्सी, जैकिट और जूते
परीक्षा को लेकर सख्ती बरतने का असर परीक्षा केंद्रों पर भी  देखने को मिला। परीक्षा केंद्र पर पहुंचे परीक्षार्थियों की जर्सी, जैकिट, तथा जूते आदि उतरवा दिए गए। इस कार्रवाई का कुछ परीक्षार्थियों ने ऐतराज भी जताया, लेकिन तैनात कर्मचारियों ने नियमों का हवाला  देते हुए कार्रवाई करते रहे। उधर, कई परीक्षार्थियों के मोबाइल आदि साथ में लाने पर उसे वहां रखवाया गया। जूते व सैन्डिल उतरवाने के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

फोटो युक्त उपस्थिति से मिलान
पटवारी परीक्षा के दौरान इस बार परीक्षा कक्ष में बैठे परीक्षार्थियों की उपस्थिति का मिलान वीक्षक के पास मौजूद  फोटो युक्त उपस्थिति शीट से किया गया। अधिकारियों ने बताया कि इस तरह की परीक्षा में फोटो युक्त उपस्थिति शीट का उपयोग पहली बार किया गया है।

बोर्ड की सदस्य ने भी किया दौरा
राजस्थान अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की सदस्य अल्का सिंह ने भी भरतपुर पहुंचकर परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के वितरण के दौरान भी मौके पर मौजूद रहकर उन्होंने प्रक्रिया को देखा। इसके बाद कई केंद्रों का दौरा करते हुए जांच भी की।
परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हो गई है। छुटपुट घटनाएं जो भी हुई है, उसकी रिपोर्ट बोर्ड को भेज दी गई है।
- ओ.पी.जैन, परीक्षा समन्वयक एवं एडीएम प्रशासन, भरतपुर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned