अब बीज खरीद में किसानों को बड़ी राहत : आंदोलन से पहले ही किसानों को रजामंद करने व मनाने में जुटी सरकार

rajsamand
अब बीज खरीद में किसानों को बड़ी राहत : आंदोलन से पहले ही किसानों को रजामंद करने व मनाने में जुटी सरकार

ऋण माफी व अन्य मांगों को लेकर जहां एक तरफ किसान आंदोलन पर उतर आए हैं, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार ने अब बीज में अनुदान की घोषणा कर किसानों को राजी करने व मनाने की तैयारी कर ली है। राजसमंद जिले में मूंग व उड़द के बीज में अनुदान मिलेगा।

राजसमंद जिले के किसानों को अब बीज की खरीदारी करने पर भी अनुदान दिया जाएगा। कृषि विभाग की ओरसे फिलहाल मूंग व उड़द  बीज की खरीदारीे पर भी अनुदान देने की घोषणा की है। इनकी खरीद पर विभाग की ओरसे 25 रुपए प्रति किलो का अनुदान दिया जाएगा। 


READ MORE : साढ़़े 7 हजार शिक्षकों से सरकार का सौतेला बर्ताव, वेतन में जेब खर्ची जितना पैसा : खुद के बनाए श्रम कानून को तोड़ रही वसुंधरा सरकार


केन्द्र सरकार की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के  तहत यह अनुदान दिया जा रहा है। योजना के  तहत 0.4 से एक हैक्टेयर तक की बुवाई के लिए खरीदे जाने वाले बीज पर अनुदान देय है। इसके लिए 2500 रुपए प्रति क्विण्टल तक अनुदान दिया जाएगा। अनुदान के लिए पर्याप्त राशि का भी आवंटन हो चुका है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017-18 के लिए जिले में 1000 हैक्टेयर मूंग व 1350 हैक्टेयर क्षेत्र में उड़द की बुवाई का लक्ष्य प्रस्तावित है। 



READ MORE : ऊंचे ख्वाब दिखा नाबालिग को उठा ले गया दो बच्चों का पिता, फिर जो हुआ, उससे सदमें में आ गई मां


 ऐसे मिलेगा अनुदान  

पात्र किसान को अनुदान के आवेदन पर अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक से रिफारिश लेनी होगी। इस आवेदन के आधार  पर उसे क्रय विक्रय सहकारी समिति या ग्राम सेवा सहकारी समिति से ही बीज क्रय किया जा सकता है। यहां अनुदान की राशि के अलावा शेष राशि किसान को जमा करवानी होगी।  


READ MORE : सैकड़ों सरकारी कार्मिक-अफसरों को हटाएंगी सरकार : विभागाध्यक्षों ने शुरू कर दिया स्क्रीनिंग का कार्य शुरू


कार्रवाई शुरू 

मूंग व उड़द बीज खरीद पर देय अनुदान का लक्ष्य मिल गया है। विभाग की ओर से लक्ष्यानुसार कार्रवाई शुरू करा दी गई है।

डा.रविन्द्रकुमार वर्मा, उप निदेशक कृषि, विस्तार, राजसमंद

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned