सर्दी भगानी है तो खाएं तिल आटा बर्फी

nakul devarshi

Publish: Nov, 18 2016 04:55:00 (IST)

Recipes
सर्दी भगानी है तो खाएं तिल आटा बर्फी

तिल आटा बर्फी बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ चीजों को जुटाना पड़ेगा। सबसे पहले पैन को आग पर रख कर गरम कीजिये, फिर धीमी आंच पर एक पैन में तिल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लें और उसके इसे प्लेट में निकाल लें। तैयार तिल आटे की बर्फी को अपने हिसाब से टुकड़ों में काट कर एक शेप दे सकते हैं।

सर्दी का मौसम आते ही मूंगफली और तिल से बनी चीजें सभी को खूब पसंद आती है। वैसे तो तिल से  तिल के लड्डू, तिल की बर्फी, तिल की चिक्की आदि बनाई जाती है। पर क्या आपने कभी तिल की बर्फी बनाई है, अगर नहीं तो इस सर्दियों में तिल आटा की बर्फी जरूर बनाएं। साथ ही अपने दोस्तों को भी खिलाएं।



बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 


तिल आटा बर्फी बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ चीजों को जुटाना पड़ेगा। इस के तहत आपको 250 ग्राम तिल सफेद तिल, 250 ग्राम गेहूं का आटा , 400 ग्राम चीनी, 3 कप देशी घी, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, और साथ ही 20 काजू , 20 बादाम के दाने जुटाने होंगे।



ऐसे तैयार करें तिल आटा बर्फी


सबसे पहले पैन को आग पर रख कर गरम कीजिये, फिर धीमी आंच पर एक पैन में तिल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लें और उसके इसे प्लेट में निकाल लें। इसके बाद फिर इसी पैन में घी डालें। जब घी पिघलने लगे तो इसमें आटा डालें और लगातार चलाते हुए अच्छे से भूनें। क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया गया तो इसमें गांठ पड़ जाएगी। जब आटा भुन जाएगा तो इसमें से खुशबू आने लगेगी। अब उस भूने आटे को अलग प्याले में निकाल कर रख लीजिये। इसके बाद आपका अगला काम कि काजू और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें।



चाशनी तैयार करें


पैन में चीनी और आधा कप पानी डालने के बाद चाशनी को चीनी घुलने तक पकने दें। चाशनी के घोल से 1-2 बूंद प्लेट में टपकायें। अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देख लें। अगर चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकने तक पकाएं। चाशनी में अच्छा लम्बा तार बन रहा हो तो चाशनी तैयार है। गैस धीमी कर दें और चाशनी में भूना आटा, तिल, कटे हुए काजू-बादाम और कुटी हुई इलायची डालकर अच्छी तरह मिक्स मिक्स कर लें। इसके बाद मिश्रण को प्याली में टपकाकर देखें, अगर वो जम जाता है, तो समझे आपका मिश्रण तैयार है।  अब एक प्लेट में थोड़ा घी लगाकर चिकना कर लें। फिर बर्फी का मिश्रण प्लेट में डालें और कलछी से एक जैसा फैला लें। अंत में बर्फी के ऊपर कुछ काजू और बादाम डालकर, चम्मच से दबाकर जमने के लिए छोड़ दीजिए। 



इस तरह सारी प्रक्रिया करने के बाद आप तैयार तिल आटे की बर्फी को अपने हिसाब से टुकड़ों में काट कर एक शेप दे सकते हैं। अब आपका तिल आटा बर्फी बिलकुल खाने लायक तैयार हो चुका हो तो अपने इस्तेमाल करने के लिहाज से किसी एअरटाइट डिब्बे में भरकर भी रख सकते है ताकि आप लम्बे दिनों का इसका स्वाद ले सकें।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned