मण्डी प्लेटफार्म बना व्यापारियों का गोदाम!

abhishek ojha

Publish: May, 19 2017 04:59:00 (IST)

Gangapur City, Rajasthan, India
मण्डी प्लेटफार्म बना व्यापारियों का गोदाम!

गंगापुरसिटी. कहने को तो उदेई मोड़ स्थित कृषि उपज मण्डी को 'अÓ श्रेणी का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन यहां किसानों को उसके अनुसार सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। मण्डी प्रशासन की ढिलाई से मण्डी प्लेटफार्म व्यापारियों का गोदाम बना हुआ है।

 गंगापुरसिटी. कहने को तो उदेई मोड़ स्थित कृषि उपज मण्डी को 'अÓ श्रेणी का दर्जा मिला हुआ है, लेकिन यहां किसानों को उसके अनुसार सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। मण्डी प्रशासन की ढिलाई से मण्डी प्लेटफार्म व्यापारियों का गोदाम बना हुआ है। व्यापारियों ने वर्षों से दुकानों के बाहर माल रखकर अतिक्रमण कर रखा है, लेकिन मण्डी प्रशासन ने अब तक व्यापारियों को अतिक्रमण हटाने की हिदायत तक नहीं दी है और न ही नोटिस दिए हैं। मण्डी परिसर के चारों तरफ जहां खाली जमीन मिली, वहां अतिक्रमी काबिज हो गए। यहां संचालित दुकानों के बाहर व्यापारियों ने माल रखकर कब्जा जमा कर रखा है। किसानों के लिए बने प्लेटफार्म पर व्यापारियों ने अतिक्रमण कर इस तरह के इंतजाम किए है कि वे गोदाम की तरह नजर आ रहे हैं।


किसान-पल्लेदार परेशान

मण्डी में व्यापारियों की 140 से अधिक दुकानें हैं। जगह के अभाव में खुले आसमान तले जिन्स की नीलामी हो रही है। जगह नहीं मिलने से व्यापारी व किसान मण्डी परिसर में सड़कों पर ही कांटे लगाकर जिंसों की नीलामी करते हैं। प्लेटफार्म पर अतिक्रमण से किसानों के साथ अन्य लोगों को भी आने-जाने में परेशानी होती है। पल्लेदार भी माल रखा होने से परेशान रहते है। वहीं बारिश के समय अधिक परेशानी होती है। खुले में रखी जिंस भीग जाती है। एेसे में उसकी कीमत भी कम हो जाती है। 


एक को भी नोटिस नहीं

मण्डी प्रशासन की लापरवाही का आलम यह है कि अब तक एक भी व्यापारियों को अतिक्रमण हटाने को लेकर नोटिस नहीं दिया गया है, जबकि पूर्व में मण्डी सचिव ने व्यापारियों को नोटिस देने का निर्णय किया था।


ये हैं कारण

किसानों के प्लेटफार्म पर पूरी तरह से अतिक्रमण हो गए हैं। अब विभाग के लिए इन्हें हटाना मुश्किल है। यहां अधिकारियों की मिलीभगत के चलते कई व्यापारी प्लेटफार्म के मालिक बन गए हैं।


हटवाएंगे अतिक्रमण

कृषि मण्डी के सभी प्लेटफार्म पर अतिक्रमण है। सभी व्यापारियों को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

महेन्द्र शर्मा, सचिव, कृषि उपज मण्डी, गंगापुरसिटी

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned