इस काम में सीकर से आगे निकल गए जिले के ये गांव, चिंताजनक है शहर का परिणाम

Sikar, Rajasthan, India
इस काम में सीकर से आगे निकल गए जिले के ये गांव, चिंताजनक है शहर का परिणाम

विज्ञान के बाद गांवों व कस्बों के सरकारी विद्यालयों ने वाणिज्य में भी छाप छोड़ी है। जिले के आधे से अधिक सरकारी विद्यालयों का बोर्ड परिणाम सौ फीसदी से ज्यादा रहा है। जिले के किसी भी सरकारी विद्यालय का परिणाम शून्य नहीं रहा, जबकि फतेहपुर के एक निजी स्कूल का परिणाम तो शून्य भी रहा है।

विज्ञान के बाद गांवों व कस्बों के सरकारी विद्यालयों ने वाणिज्य में भी छाप छोड़ी है। जिले के आधे से अधिक सरकारी विद्यालयों का बोर्ड परिणाम सौ फीसदी से ज्यादा रहा है। जिले के किसी भी सरकारी विद्यालय का परिणाम शून्य नहीं रहा, जबकि फतेहपुर के एक निजी स्कूल का परिणाम तो शून्य भी रहा है। अनेक निजी स्कूलों का परिणाम पचास फीसदी से कम रहा है। कुल चालीस सरकारी विद्यालयों में से 23 का परिणाम सौ फीसदी रहा है। वहीं कुल 92 निजी विद्यालयों में से 44 का परिणाम सौ फीसदी रहा है। जिन स्कूलों का परिणाम सौ फीसदी रहा है, वे सभी गांवों व कस्बों की है। जिला मुख्यालय के एक भी विद्यालय का परिणाम सौ फीसदी नहीं रहा। 

सरकारी विद्यालयों का परिणाम सुधरने से शिक्षकों व अधिकारियों में उत्साह का माहौल है। इसके पीछे की मुख्य वजह  विद्यालय विकास समितियों की नियमित बैठक होना भी माना जा रहा है। ग्रामीण भी अपने विद्यालय को लेकर विशेष रुचि ले रहे हैं। राजस्थान पत्रिका के नींव अभियान से भी व्यवस्थाओं मेंं निरंतर सुधार हो रहा है।






Read:

Children of news : सीकर में होने वाला है कुछ ऐसा, पहले कभी नहीं सुना होगा ऐसा मामला



जहां बैठते हैं, बड़े अधिकारी वहां पीछे


सीकर शहर के विद्यालयों का परिणाम अधिकारियों की कार्यशैली पर सवाल भी उठा रहे हैं। जिन 23 विद्यालयों का परिणाम सौ फीसदी रहा है वे सभी गांवों व कस्बों के हैं। पूरे जिले के सरकारी विद्यालयों में सबसे कम परिणाम (33.33) भी सीकर के एसएच पीएल चितलांगिया राउमावि का रहा है। जबकि प्रशासन व शिक्षा विभाग के सभी बड़े अधिकारी सीकर में बैठते हैं।






Read:

छात्रों से जुड़ी खबर, सीएस व बीकॉम की परीक्षा बनी इनके गले की फांस, हजारों छात्रों पर छाया संकट 



इनका परिणाम सौ फीसदी


राउमावि शिशु रानोली, राउमावि सिहोट बड़ी, राउमावि दांतारामगढ़, राउमावि भूदोली, राउमावि  सिंहासन, राउमावि पिपराली, राउमावि  बामनवास, राउमावि गुरारा, राउमावि दिवराला, राउमाबावि मऊ, शहीद मेजर सुरेन्द्र बढ़सरा राउमावि कूदन, राउमावि गोठड़ा भूकरान, राउमावि रूपगढ़, राउमावि फागलवा, राउमावि काछवा, राउमाबावि रींगस, राउमावि खण्डेला, सेठ जमनदास पीसी गोयनका राउमावि धर्मशाला बेरी, राउमावि रायपुरा जागीर, राउमावि  रघुनाथगढ़, राउमावि बीबीपुर, राउमावि धोद व राउमावि जाजोद।


 परिणाम की स्थिति

परिणाम         स्कूलों की संख्या

100 फीसदी 23

80 से 99 फीसदी     10

70 से 79 फीसदी   04

50 से 69 फीसदी   02

33 से 49 फीसदी   01

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned