राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब लगेंगे अग्निशमन यंत्र

Sikar, Rajasthan, India
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अब लगेंगे अग्निशमन यंत्र

नए सत्र से राज्य के हर सरकारी विद्यालय में अग्निशमन यंत्र रखना अनिवार्य होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

नए सत्र से राज्य के हर सरकारी विद्यालय में अग्निशमन यंत्र रखना अनिवार्य होगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। जारी आदेशों में बताया है कि जिन स्कूल व शिक्षण संस्थाओं में मिड-डे-मील बनाया जाता है, उन विद्यालयों में अग्निश्मन सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए। विद्यालय की विद्युत लाइन, विद्युत उपकरण, स्वीच बोर्ड सुचारू हों। आवासीय विद्यालयों एवं छात्रावासों में रसोई कक्षा-कक्षों से दूर तथा खुले स्थान पर हो। प्रयोगशाला कक्षा कक्षों से प्रथक तथा ऐसे स्थान पर हो जहां पानी भण्डारण की व्यवस्था हो। विद्यालय में जल भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था हो। विद्यालय में कक्षों की प्रत्येक पंक्ति पर पर्याप्त दूरी पर रेत के थैले तथा रेत की बाल्टियां हो, जो दुर्घटना पर अविलम्ब उपलब्ध हो सके। 

विद्यालय में टूटा फूटा सामान, रद्दी, कागज, लकड़ी, ज्वलनशील एवं अनुपयोगी सामग्री को सुरक्षित स्थान पर रखा जाए। विद्यालय में अग्नि सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों, आपदा प्रबंध अधिकारियों व जिला अधिकारियों के दूरभाष नम्बर एवं पते उपलब्ध हो।  प्रार्थना सभा में अग्नि सुरक्षा के संबंध में निर्देश दिए जाएं। सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान न करने की वैधानिक पालना हो। 




हर सरकारी विद्यालय में अग्शिन शमन यंत्र व अन्य संसाधन रखने जरूरी हैं। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने आदेश जारी किए हैं। जिले में इसकी पालना करवाई जाएगी। यह जरूरी भी है। 

दयाल सिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी,माध्यमिक द्वितीय




जिले में 1250 प्राथमिक व उप्रावि विद्यालय हैं। अभी कइयों में अग्निशमन यंत्र हैं, जबकि अनेक में नहीं है। आदेश की पालना करवाई जाएगी। 

विक्रम सिंह शेखावत, एडीईओ प्रारंभिक शिक्षा    

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned