महंगा हो जाएगा गहने पहनना, खबर में जाने क्यों....

dinesh rathore

Publish: Jun, 18 2017 02:19:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
महंगा हो जाएगा गहने पहनना, खबर में जाने क्यों....

1 जुलाई से जीएसटी लागू हो जाएगा। इसके असर में महिलाओं के गहने महंगे हो जाएंगे। ज्वैलरी की कीमत पर लगभग एक फीसदी का फर्क पड़ सकता है। जीएसटी की दर 11 जून से 18 फीसदी कर दी गई है।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) की मार महिलाओं पर भी पड़ेगी। इससे महिलाओं का गहनना  खरीदना और पहनना पहले से ज्यादा महंगा हो जाएगा। 

ज्वैलरी की कीमत में जीएसटी से लगभग एक प्रतिशत का फर्क पड़ सकता है। सीए गौरव अग्रवाल के अनुसार जीएसटी के अंदर दुकानदार को खरीदी हुई ज्वैलरी पर इनपुट टैक्स का क्रेडिट मिलेगा।  जिससे उसे केवल वेल्यु एडिशन पर ही जीएसटी देना होगा। मेकिंग चार्ज पर जीएसटी की दर 11 जून को 18 फीसदी से कम कर पांच फीसदी कर दी गई है। जबकि रफ डायमण्ड पर जीएसटी की दर 0.25 प्रतिशत रखी गई है। 


Read:

खुशखबर: अब सप्ताह में तीन दिन चलेगी दिल्ली के लिए ट्रेन, खबर में जाने कब और कितनी बजे चलेगी ट्रेन

उन्होंने बताया, यदि दस ग्राम सोने की अनुमानित कीमत तीस हजार मानी जाए तो बिना मेकिंग चार्ज व बिना जीएसटी के उसकी कीमत तीस हजार 603 होगी, जबकि जीएसटी के बाद उसकी कीमत तीस हजार 900 रुपए हो जाएगी। इस प्रकार अनुमानित 297 रुपए कीमत बढ़ जाएगी। इसी प्रकार मेकिंग चार्ज के साथ अनुमानित कीमत करीब 447 रुपए बढ़ जाएगी।  अग्रवाल ने बताया, 18 जून को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 11 जून को हुई बैठक के मिनटों की पुष्टि होगी। प्रारूप जीएसटी नियमों और संबंधित फर्मों का अनुमोदन (अग्रिम नियम, अपील और संशोधन, आकलन और लेखा परीक्षा, ई वे बिल और विरोधी मुनाफाखोरी) पर चर्चा होगी। कुछ वस्तुओं पर जीएसटी  दरों में संशोधन भी हो सकता है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned