भाजपा सरकार की इस योजना को नकार चुके हैं यहां के ग्रामीण, जानें क्या है मामला

dinesh rathore

Publish: May, 15 2017 01:19:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
भाजपा सरकार की इस योजना को नकार चुके हैं यहां के ग्रामीण, जानें क्या है मामला

आशियाने को महंगे खर्चे से गुलजार करने की सरकारी योजना को आमजन ने पूरी तरह नकार दिया है। भाजपा सरकार ने ढाणियों में घरेलू कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण विद्युत योजना शुरू की।

आशियाने को महंगे खर्चे से गुलजार करने की सरकारी योजना को आमजन ने पूरी तरह नकार दिया है। भाजपा सरकार ने ढाणियों में घरेलू कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण विद्युत योजना शुरू की। पहले सरकार ने सस्ती दरों पर कनेक्शन देने का सपना दिखाया। लेकिन जब जनता के सामने हकीकत आई तो लोगों ने पैसा जमा कराना ही उचित नहीं समझा। हालत यह है कि सीकर जिले में 27 हजार लोगों ने आवेदन किया। लेकिन अब तक महज पांच हजार लोग कनेक्शन लेने को राजी हुए है। इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि मुख्यमंत्री ग्रामीण विद्युत योजना में कनेक्शन का औसत खर्चा दस से 50 हजार तक आ रहा है। इस खर्चे पर ग्रामीण बिजली कनेक्शन लेने से दूरी बना रहे है। ज्यादातर ग्रामीणों का कहना है कि पहले सरकार ने चार हजार रुपए में कनेक्शन दिए थे।


30 हजार को कनेक्शन का इंतजार 


 जिले के 30 हजार से अधिक लोगों को कनेक्शन का इंतजार है। इसके लिए ढाणियों के लोग पिछले आठ वर्ष में तीन बार तो आवेदन कर चुके हैं। लेकिन कनेक्शन अभी तक नहीं मिला है।


आपसी झगडे़ में अटके कनेक्शन 


कई गांव-ढाणियों में अटके कनेक्शनों के पीछे आपसी झगड़े भी बड़ा कारण हैं। इस योजना में विद्युत निगम लोगों को पोल व ट्रांसफार्मर दे रही है। लेकिन इनको लगवाने की जिम्मेदारी भी खुद उपभोक्ताओं की है। कई बार पड़ोसियों के खेत से लाइन व पोल ले जाने के लिए मना कर दिया जाता है तो कनेक्शन अटक जाता है। 


पिछली सरकार की योजनाओं को बंद कर रही है सरकार


कांग्रेस जिलाध्यक्ष व लक्ष्मणगढ़ विधायक गोविन्द सिंह डोटासरा का कहना है कि भाजपा सरकार किसान व गरीब परिवारों के साथ अन्याय कर रही है। कांग्रेस सरकार ने 3700 रुपए में लोगों को कनेक्शन देने के लिए मुख्यमंत्री सबको विद्युत योजना जारी की थी। लेकिन इस सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया। सरकार को ग्रामीण विद्युत योजना की राशि कम करनी चाहिए, ताकि गांव-ढाणियों के लोग घरेलू कनेक्शन ले सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned