सावन का दूसरा सोमवार आज, मंदिरों में गूंजे बोल बम ताड़क बम, लोहार्गल में लगा कावडिय़ों का मेला...

dinesh rathore

Publish: Jul, 17 2017 12:17:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
सावन का दूसरा सोमवार आज, मंदिरों में गूंजे बोल बम ताड़क बम, लोहार्गल में लगा कावडिय़ों का मेला...

सावन के दूसरे सोमवार के दिन जिलेभर के शिव मंदिरों में बोल ताड़क बम के जयकारे गूजेंगे।

सावन के दूसरे सोमवार के दिन जिलेभर के शिव मंदिरों में बोल ताड़क बम के जयकारे गूजेंगे। कई स्थानों पर विशेष पूजा अर्चना भी होगी। लोहार्गल में रविवार को कावड़ लाने वाले भक्तों की दिनभर भीड़ लगी रही। कई स्थानों पर भक्तों के लिए सेवा शिविर लगाए गए। पिपराली रोड इलाके में देर रात तक भक्त भगवान शिव के भजनों पर नाचते-गाते रहे। श्रद्धालु बिल्वपत्र, आक, जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक व रूद्राभिषेक से भगवान आशुतोष को रिझाएंगे। महिलाएं  सोमवार का व्रत करेंगी। कई जगह महामृत्युंजय के अनुष्ठान व काल सर्प दोष का निवारण भी होगा। इधर, ऊ  नम: शिवाय मण्डल की ओर से सूरजपोल गेट के पास स्थित दातारेश्वर शिव हनुमान मंदिर में जलाभिषेक, श्रृंगार, व आरती होगी।




Read also:

मौसम हुआ मेहरबान, सीकर में शुरू हुई बारिश, लोगों को मिली गर्मी से राहत...





जय श्रीनाथ मण्डल की ओर से लोहार्गल में रविवार को भण्डारा लगाया गया। मण्डल की ओर से शिव भक्तों को भोजन व प्रसाादी दी गई। मण्डल की ओर से लगातार 16 वर्षों से यह सेवा कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर सुभाष सैनी, पवन शर्मा, सतीश सैनी, चन्द्रप्रकाश सहित कई भक्त मौजूद रहे।


कावडिय़ों के लिए शिविर आयोजित


स्थानीय राणीसती मंदिर में रविवार को कावडिय़ों की सेवार्थ शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कावडिय़ों के लिए नाश्ते, फलाहार, भोजन की व्यवस्था राणीसती कावड़ संघ के द्वारा की गई। उल्लेखनीय है कि संघ द्वारा पिछले कई वर्षों से यह शिविर सावन माह के प्रत्येक रविवार को यहां लगाया जा रहा है। आयोजक सांवरमल शर्मा ने बताया कि शिविर में लोहार्गल के पवित्र सूर्यकुंड के जल लेकर अपने गंतव्य को जाने वाले कावडि़ए विश्राम के लिए राणीसती मंदिर में ठहरते है। शिविर में  कन्हैया योगी, गुलझारीलाल माथुर, अवनीश माथुर, रुघनाथसिंह खुमाणी, राधेश्याम हर्षवाल, प्रवीण शर्मा,  महेश कुमार, भोपालसिंह, राजकुमार पंवार व वीरेन्द्र माथुर आदि ने सेवाएं दी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned