खुशखबरी : सीकर में यहां से उड़ान भरेंगे यात्री विमान, इतना लगेगा किराया

vishwanath saini

Publish: Nov, 29 2016 07:02:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
खुशखबरी : सीकर में यहां से उड़ान भरेंगे यात्री विमान, इतना लगेगा किराया

सीकर जिले की तारपुरा हवाई पट्टी सहित झुंझुनू, नागौर और फलौदी जैसे 19 शहरों के लिए अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय विमान सेवा शुरू करने जा रहा है।

जिलेवासियों के लिए अच्छी और राहत भरी खबर है। लंबे इंतजार के बाद सरकार ने तारपुरा हवाई पट्टी से हवाई सेवा शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


READ MORE :  झुंझुनूं से डेली फ्लाइट शुरू करने की दिशा में अब उठाया गया है यह कदम



सीकर जिले की तारपुरा हवाई पट्टी सहित झुंझुनू, नागौर और फलौदी जैसे 19 शहरों के लिए अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय विमान सेवा शुरू करने जा रहा है। इस सेवा में 500 किमी तक की दूरी के लिए 2500 रुपए किराया होगा।





PICS : फौजी पति को अंतिम विदाई देने दो साल की बेटी को लेकर श्मशान घाट पहुंची पत्नी




माना जा रहा है कि उड्डयन मंत्रालय की निगाह अब रेलवे के वातानुकूलित श्रेणी के यात्रियों पर है। 500 किमी की यात्रा रेल से करने में साढे़ सात से आठ घंटे लगते हैं।




हालांकि एक्सप्रेस टे्रन से द्वितीय श्रेणी एसी का किराया 1235 से 1300 रुपए के बीच है। यदि आप आने-जाने वाले दो दिन की यात्रा के दौरान अन्य खर्च इसमें जोड़ देंगे तो विमानन किराया रेल से सस्ता हो जाएगा।


इसी को उड्डयन मंत्रालय भुनाने की तैयारी में है। मंत्रालय ने 5 दिसंबर तक विमानन कंपनियों से क्षेत्रीय संपर्क योजना के अंतर्गत आवेदन मांगे हैं। अभी तक 20 से अधिक विमानन कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है।



माना जा रहा है कि यह सेवा राजस्थान में छह माह में शुरू हो जाएगी। इस सेवा के शुरू होने के बाद छोटे शहर सीधे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मार्गों से जुड़ जाएंगे।





फैक्ट फाइल


13 करोड़ यात्री रेलवे वातानुकूलित श्रेणी के
09 करोड़ घरेलू लोग हवाई यात्रा वाले
05 करोड़ विदेशी यात्री



सीकर व झुंझुनूं सहित 19 शहर शामिल



प्रदेश के 19 शहरों को जोडऩे की योजना में शेखावाटी के सीकर व झुंझुनूं जिले शामिल है। आबूरोड, हमीरगढ़, झुंझुनूं, कोलाना, लालगढ़, नागौर, नून, फलौदी, सिरोही, सोजत, सवाई माधोपुर, तारपुरा, थानागाजी, तिलवारा, पारीहारा और दोवड़ा में एेसी हवाई पट्टियां हैं, जहां विशेष मौकों पर विमान का संचालन होता है।



योजना के तहत एेसे ही क्षेत्रों को 9 से 18 सीटर विमान से जोडऩे जा रहा है। एएआई के जैसेलमेर, कोटा और बीकानेर हवाईअड्डे भी विमानों का इंतजार कर रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned