#TotalNoToChildMarriage : ये क्या हो रहा यहां! खेलने-कूदने की उम्र में मां बन रहीं ये लाडो

dinesh rathore

Publish: Apr, 21 2017 11:25:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
#TotalNoToChildMarriage : ये क्या हो रहा यहां! खेलने-कूदने की उम्र में मां बन रहीं ये लाडो

बाली उम्र में अभी वह खेलना चाह रही थी। अन्य बच्चों के साथ स्कूल जाना चाहती थी। उसके भी खुद के सपने थे, कुछ आशाएं थी तो बहुत सी कल्पनाएं। लेकिन बाली उम्र में ही उनको परणा दिया गया। अब यही लाडो मां बनने का दर्द भी झेल रही हैं।

बाली उम्र में अभी वह खेलना चाह रही थी। अन्य बच्चों के साथ स्कूल जाना चाहती थी। उसके भी खुद के सपने थे, कुछ आशाएं थी तो बहुत सी कल्पनाएं। लेकिन बाली उम्र में ही उनको परणा दिया गया। अब यही लाडो मां बनने का दर्द भी झेल रही हैं। ना उसके पढ़ाई के सपने पूरे हुए ना ही खेलने कूदने के। कोई पंद्रह साल की उम्र में मां बन रही है तो कोई 17 की उम्र में। राष्ट्रीय फेमिली हेल्थ सर्वे 2015-16  में यह कड़वा सच सामने आया है। यह आंकड़े किसी दूसरे प्रदेश के नहीं बल्कि महिला मुख्यमंत्री वाले राजस्थान के हैं। ये हालात तो तब हैं जब शिक्षा को लेकर पूरे प्रदेश मे जागरूकता का एक माहौल बना है। ऐसे में काउंसलिंग के जरिए हमें मिलकर इस पर अंकुश लगाना चाहिए।




Read:

#TotalNoToChildMarriage : आखिर किसका है प्रशासन पर दबाव, फिर क्यों शादी के कार्ड पर नहीं छप रही जन्म की तारीख



बांसवाड़ा के हालात ज्यादा खराब


सर्वे के अनुसार सबसे खराब हाल आदिवासी बहुल क्षेत्र बांसवाड़ा व डांग क्षेत्र करौली के हैं। अलवर व सवाईमाधोपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। खुद राजधानी जयपुर के आंकड़े भी राज्य को शर्मसार कर रहे हैं। पूरे राजस्थान में कोटा के हाल फिर भी अन्य जिलों की तुलना में ठीक हैं। पूरे राजस्थान में सौ में से करीब छह से ज्यादा लाडो कम उम्र में मां बन रही है। जबकि वर्ष 2005 में हर सौ में से 16 लाडो कम उम्र में मां बनने का दर्द झेल रही थी।


उम्र से पहले यदि कोई बालिका मां बन जाती है तो वह नवजात व मां दोनों के लिए खतरनाक होता है। मां को मानसिक परेशानी तो झेलनी पड़ती ही है, उसे अनेक प्रकार के शारीरिक कष्ट भी उठाने पड़ते हैं। कई बीमारियां होने की आशंका रहती है। बच्चा भी कमजोर रहता है। कई बार बच्चे का मानसिक विकास नहीं हो पाता। 


गीता दाधीच, स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ, सीकर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned