अब सीकर के इस नए अस्पताल में मिलेगी ऐसी सोनोग्राफी, जिसे देखते ही...

dinesh rathore

Publish: May, 15 2017 04:20:00 (IST)

Sikar, Rajasthan, India
अब सीकर के इस नए अस्पताल में मिलेगी ऐसी सोनोग्राफी, जिसे देखते ही...

नेहरू पार्क के पास नवनिर्मित सौ बेड का शेखावाटी जनाना अस्पताल शुरू करने के प्रयास जोरों पर है। एसके अस्पताल सहित बाकी प्रशासनिक अमला भी दौड़ धूप में जुटा हुआ है।

नेहरू पार्क  के पास नवनिर्मित सौ बेड का शेखावाटी जनाना अस्पताल शुरू करने के प्रयास जोरों पर है। एसके अस्पताल सहित बाकी प्रशासनिक अमला भी दौड़ धूप में जुटा हुआ है। संभावना है अगले दो-तीन दिन में अस्पताल को शुरू किया जा सकता है, लेकिन डिलीवरी के लिए यहां आने वाली गर्भवती महिलाओं को जांच के नाम पर सोनोग्राफी रिपोर्ट ब्लैक एंड व्हाइट ही दी जाएगी। हालांकि विशेषज्ञों के मुताबिक कलर और ब्लैक एंड व्हाइट सोनोग्राफी मशीन की जांच रिपोर्ट में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन, ब्लैक एंड व्हाइट सोनोग्राफी मशीन की जांच रिपोर्ट में कई बार यह पता नहीं चल पाता है कि संबंधित हिस्से में खून कितना जा रहा है। इसकी सप्लाई को लेकर संशय हो सकता है। 

नए जनाना अस्पताल के लिए करीब चार लाख रुपए में ब्लैक एंड व्हाइट सोनोग्राफी मशीन खरीदी जाएगी। जिसके ऑर्डर भी हो चुके हैं। एसके अस्पताल के पीएमओ एसके शर्मा व डिप्टी कंट्रोलर हरि सिंह का कहना है कि मशीन की खरीद एमआरएमएस के जरिए की जाएगी। संभावना है कि इसके बाद कलर सोनोग्राफी रिपोर्ट के लिए कलर डॉपर की व्यवस्था भी हो सकती है। इधर, चर्चा यह भी है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सहित चिकित्सा राज्य मंत्री भी यहीं के हैं। लेकिन, बावजूद इसके स्वास्थ्य सेवाओं में मशीनरी की खरीद सस्ती दर पर की जा रही है। जब मंत्रियों की रहनुमाई में ही  व्यवस्थाएं कमजोर और सस्ती मिलेगी तो प्रदेश के बाकी जिलों में बेहतर सुविधाओं का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। 







Read:

महिलाओं के लिए खबर! अगर आने वाली हैं इस अस्पताल तो ध्यान रखें ये बातें



कमेटी पदाधिकारियों ने किया निरीक्षण


सुविधाओं के हालात जानने के लिए कमेटी पदाधिकारियों ने जनाना अस्पताल के भवन का निरीक्षण भी किया। तैयारियों का जायजा लेते हुए पदाधिकारियों ने व्यवस्थाएं अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग सहित जनप्रतिनिधि ने भी अस्पताल को अतिशीघ्र पूरा करने के लिए एडी चोटी का जोर लगा रखा है। इसके लिए कमेटी सहित नौ अधिकारी व कर्मचारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंप रखी हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned