छठे दिन भी जारी राजस्वकर्मियों की हड़ताल

Amar Singh

Publish: Jun, 20 2017 01:55:00 (IST)

Sirohi, Rajasthan, India
छठे दिन भी जारी राजस्वकर्मियों की हड़ताल

राजस्व सेवा परिषद के आह्वान पर विभिन्न मांगों को लेकर तहसील क्षेत्र के राजस्वकर्मी लगातार छठे दिन सामूहिक अवकाश पर रहे। कर्मचारियों ने सोमवार को तहसील परिसर में धरना-प्रदर्शन कर राजस्वकर्मियों के हड़ताल पर रहने से लोगों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

राजस्व सेवा परिषद के आह्वान पर विभिन्न मांगों को लेकर तहसील क्षेत्र के राजस्वकर्मी लगातार छठे दिन सामूहिक अवकाश पर रहे। कर्मचारियों ने सोमवार को तहसील परिसर में धरना-प्रदर्शन कर राजस्वकर्मियों के हड़ताल पर रहने से लोगों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। विभिन्न कार्यों से तहसील कार्यालय में पहुंचे लोगों को हड़ताल के चलते वापस लौटने को विवश होना पड़ा। राजस्थान पटवार संघ के आबूरोड उपशाखा अध्यक्ष महावीरसिंह देवड़ा ने बताया कि परिषद व सरकार के शनिवार को हुई वार्ता में सरकार ने तीस जून तक मांगों को लेकर लिखित आदेश जारी करने की बात कही। इस पर परिषद के प्रतिनिधि मंडल ने पूर्व में की गई हड़ताल में पंद्रह दिन का अल्टीमेटम देने के बावजूद कोई लिखित आदेश जारी नहीं करने की बात कहीं गई और लिखित आदेश मिलने तक कर्मचारियों का सामूहिक अवकाश जारी रखने की चेतवानी दी गई है। तहसीलदार मनसुखराम डामोर, नायब तहसीलदार मादाराम मीणा, ऑफिस कानूनगो अशोक खंडेलवाल, अतिरिक्त किशोर रावल, आरआई कुंज बिहारी झा, प्रवीणसिंह, भंवरसिंह देवड़ा, अर्जुनसिंह, चुन्नीलाल, हेतराम जाखड़, सुमिता मीणा, भावना मोदी, दीपक समेत कई पटवारी व आरआई उपस्थित थे।
ये है प्रमुख मांगे
परिषद् की प्रमुख मांगों में वेतनमान संशोधन, रिक्त पदों को भरने, वरिष्ठता के निर्धारण, पृथक उपपंजीयक संवर्ग प्रस्ताव का निरस्तीकरण, पूर्ण कालिक सहायक की नियुक्ति, पटवार घरों व भू निरीक्षकों के भवनों को कार्यालय घोषित करने, रिक्त पदों का अतिरिक्त प्रभार निर्वहन पर सम्बंधित कार्मिक को रिक्त पद का मूल वेतन देने समेत विभिन्न मांगे शामिल है।
कामकाज में आ रही परेशानी
राजस्वकर्मियों के सामूहिक अवकाश के कारण आमजन को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पटवारी व तहसीलदार के अवकाश पर होने से कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों के जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने की समस्या आ रही है। वहीं भूमि सम्बंधित कार्यों को लेकर तहसील कार्यालय पहुंचने वाले काश्तकारों व अन्य वर्ग को खासी परेशानी हो रही है। तहसील क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों में लगने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर में कर्मचारियों की अनुपस्थिति से ग्रामीणों के भूमि सम्बंधित मामलों का निराकरण में परेशानी आ रही है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned