टेस्ट क्रिकेट को पूरे हुए 140 साल, गूगल ने डूडल के जरिए किया सलाम

kamlesh sharma

Publish: Mar, 15 2017 10:41:00 (IST)

Sports
टेस्ट क्रिकेट को पूरे हुए 140 साल, गूगल ने डूडल के जरिए किया सलाम

आज ऑफिशियल टेस्ट क्रिकेट के 140 पूरे हो गए है। पहला टेस्ट मैच 15-19 मार्च 1877 को यानी आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला गया था।

आज ऑफिशियल टेस्ट क्रिकेट के 140 पूरे हो गए है। पहला  टेस्ट मैच 15-19 मार्च 1877 को यानी आज के दिन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेला गया था।



इस ऐतिहासिक दिन को गूगल भी सेलिब्रेट कर रहा है। गूगल ने टेस्ट मैच को समर्पित डूडल बनाया है, जिसमें बैट्समैन और फील्डर को दिखाया गया है। डूडल में बैटिंग करने के बाद बैट्समैन भागते और फील्डर्स बॉल कैच करने की कोशिश करते दिखाए गए हैं। डूडल में गेंद को लाल ही रखा गया है और खिलाडिय़ों को सफेद जर्सी में दिखाया गया है। 



बता दें कि 15 मार्च 1877 को ये टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मजबूत इंग्लिश टीम और ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच हुआ था। ये मैच 19 मार्च तक चला था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हरा दिया था। हालांकि, अगला मैच 4 विकेट से जीतकर इंग्लैंड ने सीरीज बराबर कर लिया।


 इस टेस्ट मैच की कोई समयसीमा नहीं थी। दोनों टीमों को दो दो पारियां खेलनी थीं। चाहे इसके लिए कितने दिन भी लगें। इसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के बिली मिडविंटर ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट लिए। इसके बाद इसी मैच में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पांच और ऑस्ट्रेलिया के टॉम कैंडल ने सात विकेट लिए।



ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। अल्फ्रेड शॉ ने चाल्र्स बैनरमैन को पहली बॉल फेंकी थी। बैनरमैन टेस्ट क्रिकेट में शतक जडऩे वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने 165 रन बनाए थे। 


पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने बैनरमैन की सेंचुरी की बदौलत 245 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 196 रनों पर आउट हो गई। 


हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में बैनरमैन चल नहीं पाए और पूरी टीम 104 रनों पर आउट हो गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड को जीतने के लिए सिर्फ 153 रन बनाने थे लेकिन पूरी टीम 108 रन बनाकर आउट हो गई। पहला टेस्ट मैच चार दिनों तक खेला गया।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned