India vs Australia : टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत, 75 रन से दी शिकस्त

Sports
India vs Australia : टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत, 75 रन से दी शिकस्त

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेहमान आस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया। इसी के साथ चार टेस्ट मैचों की यह श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (6-41) की शानदार गेंदबाजी की मदद से भारत ने यहां एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को मेहमान आस्ट्रेलिया को 75 रनों से हरा दिया। इसी के साथ चार टेस्ट मैचों की यह श्रृंखला 1-1 की बराबरी पर आ गई है। पुणे में खेला गया पहला टेस्ट मैच आस्ट्रेलिया ने जीता था।



आस्ट्रेलिया को चौथी पारी में जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी। लेकिन, मेहमान टीम अश्विन की फिरकी में फंस गई और 35.4 ओवरों में 112 रन बनाकर आउट हो गई। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक 28 रन स्टीव स्मिथ ने बनाए। अश्विन के अलावा उमेश यादव ने दो विकेट लिए। ईशांत शर्मा और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली। जडेजा ने पहली पारी में छह विकेट लिए थे। अश्विन को पहली पारी में दो विकेट मिले थे।



नाथन लॉयन के आठ विकेटों के दम पर आस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को पहली पारी में 189 रनों पर ढेर कर दिया था। इसके बाद मेहमान टीम ने शॉन मार्श के 66 और मैट रेन शॉ के 60 रनों के दम पर अपनी पहली पारी में 276 रन बनाते हुए 87 रनों की बढ़त ले ली थी।



भारत ने अपनी दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 118 रनों की साझेदारी के अलावा लोकेश राहुल के 51 रनों की मदद से 274 रन बनाते हुए आस्ट्रेलिया को 188 रनों का लक्ष्य दिया था।



राहुल ने पहली पारी में भी 90 रन बनाए थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। चौथे दिन की शुरुआत भारत ने अपने सोमवार के स्कोर चार विकेट पर 213 रनों के साथ की। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों स्टार्क और हेजलवुड ने शानदार गेंदबाजी कर भारतीय पारी को जल्दी समेट दिया। वह चौथे दिन अपने खाते में 61 रन ही जोड़ पाई। ईशांत शर्मा (6) के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा। इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई।



दिन के दूसरे सत्र से आस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। ईशांत ने 22 के कुल स्कोर पर रेनशॉ को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने 42 के कुल योग पर डेविड वॉर्नर (17) को पगबाधा आउट कर आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। कप्तान स्मिथ और शॉन मार्श (9) ने तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन यादव ने 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर शॉन को पवेलियन भेजा।



शॉन के आउट होने के बाद उमेश ने स्मिथ को भी ज्यादा देर तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और 74 के कुल योग पर उन्हें भी पगबाधा आउट कर आस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिराया। अश्विन ने मिशेल मार्श (13) को पैर नहीं जमाने दिए। वह 101 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। मैथ्यू वेड सात गेंद खेलने के बाद अश्विन की गेंद पर बिना खाता खोले लौट गए। चायकाल तक आस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 101 रन था। यहां से भारत की जीत तय लग रही थी।



दिन के तीसरे सत्र में मिशेल स्टार्क (1) को क्लीन बोल्ड कर अश्विन ने आस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया। जडेजा ने स्टीव ओकीफ (2) को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। पीटर हैंड्सकॉम्ब (24) अश्विन का शिकार बने, इसी ओवर में एक गेंद बाद अश्विन ने नाथन लॉयन (2) को आउट कर भारत को जीत दिलाई।



इससे पहले, भारत की मैच में वापसी कराने वाली पुजारा और रहाणे की जोड़ी ने चौथे दिन के पहले सत्र में उसी अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की, जिस अंदाज में तीसरे दिन खत्म की थी। 81वें ओवर में आस्ट्रेलिया ने नई गेंद ली। यह आस्ट्रेलिया के लिए फायदेमंद साबित हुआ। उसने दो ओवरों में भारत के चार अहम विकेट लेकर उसे पीछे धकेल दिया। 85वें ओवर में स्टार्क ने दो लगातार गेंदों पर रहाणे और करुण नायर (0) के विकेट लिए। अगले ओवर में हेजलवुड ने पुजारा और अश्विन के विकेट लिए। उमेश यादव (1) भी हेजलवुड का शिकार बने। दूसरे छोर पर खड़े रिद्धिमान साहा (20) को अंत में ईशांत का साथ मिला। दोनों ने 10वें विकेट के लिए 16 रन जोड़े। ओकीफ ने ईशांत को शॉन मार्श के हाथों कैच करा भारतीय पारी का अंत किया।



पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से करारी शिकस्त देते हुए श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली थी, लेकिन भारत ने यह मैच जीत श्रृंखला में वापसी कर ली है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned