निशानेबाजी विश्व कप: जीतू ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

balram singh

Publish: Mar, 01 2017 08:09:00 (IST)

Sports
निशानेबाजी विश्व कप: जीतू ने भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

इस स्पर्धा में भारतीय चुनौती 15 साल की मुस्कान के जिम्मे थी लेकिन मुस्कान फाइनल में जगह नहीं बना सकीं और 576 के स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहीं।

दो बार ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके निशानेबाज जीतू राय ने बुधवार को यहां जारी आईएसएसएफ विश्व कप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया है। जीतू ने बुधवार को कर्णी सिंह शूटिंग रेंज चल रहे विश्व कप के पुरुषों की 50 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में विश्व कीर्तिमान रचते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। भारत के ही अमनप्रीत सिंह ने इसी स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया।



जीतू ने इस स्पर्धा में 230.1 का स्कोर किया जो नया विश्व रिकार्ड है। जीतू ने मंगलवार को 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया था। अपना पहला विश्व कप खेल रहे अमनप्रीत ने 226.9 का स्कोर करते हुए रजत पदक हासिल किया। ईरान के वाहिज गोलखानदान ने 208 के स्कोर के साथ कांस्य अपनी झोली में डाला।



क्वालीफिकेशन राउंड में अमनप्रीत 561 के स्कोर के साथ जीतू से आगे थे। जीतू के क्वालीफिकेशन में 559 अंक थे। आईएसएसएफ की वेबासाइट पर जीतू के हवाले से लिखा गया है, 'अपने घर में यह स्वर्ण जीतना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है। मेरे लिए भारतीय झंडे को ऊपर जाते देखना सम्मान की बात है।जीतू ने कहा, 'मेरी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन यही खेल की खूबसूरती है। मैं इस तरह का खेल पसंद करता हूं। अनिश्चितता खेल का हिस्सा है।



उन्होंने कहा, 'मैंने 2016 का अंत विश्व कप फाइनल में रजत पदक जीतते हुए किया था और मैं चाहता था कि 2017 की शुरुआत अच्छा करूं। मैं अपने झंडे को ऊपर जाते देखना चाहता था। जीतू ने विश्व कप में नौ पदक जीते हैं जिसमें से दो पदक इस विश्व कप में हासिल किए हैं। जीतू के इस पदक के साथ भारत की विश्व कप में पदकों की संख्या पांच हो गई है और पदकतालिका में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है। पूजा घाटकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य जीता है जबकि अंकुर मित्तल ने पुरुषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में भारत को रजत पदक दिलाया है।



बुधवार को हुए दो अन्य फाइनल स्पर्धाओं में थाईंलैंड ने अपना पहला स्वर्ण जीता। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मापहासवान यांगपाइबून ने थाईलैंड को स्वर्ण दिलाया। उन्होंने 38 का स्कोर कर पूर्व नंबर-3 चीन की जिंगजिंग झांग को पछाड़ा। चीनी खिलाड़ी 30 के स्कोर के साथ रजत पदक लेने में सफल रहीं। जर्मनी की मिशेल स्काइरिस ने 27 के स्कोर के साथ कांसा हासिल किया।



इस स्पर्धा में भारतीय चुनौती 15 साल की मुस्कान के जिम्मे थी लेकिन मुस्कान फाइनल में जगह नहीं बना सकीं और 576 के स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहीं। महिलाओं की स्कीट स्पर्धा में तीन बार की ओलम्पिक विजेता अमेरिका की किमबर्ले रोड्स ने 56 का स्कोर कर सोना हासिल किया। इस स्पर्धा में थाईलैंड की सुतिया जेइवचालोमेमिट को रजत और न्यूजीलैंड की चलोए टिप्पल को कांस्य पदक मिला। दोनों ने क्रमश: 51 और 42 का स्कोर किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned