वेलिंगटन टेस्ट : द. अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, जीत के हीरो रहे केशव महाराज

kamlesh sharma

Publish: Mar, 18 2017 02:07:00 (IST)

Sports
वेलिंगटन टेस्ट : द. अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, जीत के हीरो रहे केशव महाराज

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को बेसिन रिजर्व में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही न्यूजीलैंड को आठ रनों से हरा दिया। टीम की इस जीत में गेंदबाज केशव महाराज (6/40) ने सबसे अहम भूमिका निभाई।

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को बेसिन रिजर्व में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही न्यूजीलैंड को आठ रनों से हरा दिया। टीम की इस जीत में गेंदबाज केशव महाराज (6/40) ने सबसे अहम भूमिका निभाई। उन्होंने मोर्ने मोर्केल (3/50) के साथ मिलकर न्यूजीलैंड टीम की दूसरी पारी 171 रनों पर समेट दी, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए केवल 80 रनों की दरकार थी और इसे हासिल करने में मेहमान टीम को अधिक समय नहीं लगा।



दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 24.3 ओवरों में ही दो विकेट खोकर 83 रन बनाकर न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।



अपने पहले दिन शुक्रवार के स्कोर नौ विकेट पर 359 रनों से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम को शनिवार को अपने खाते में एक भी रन जोडऩे का मौका नहीं मिला और जीतन पटेल ने मोर्ने मोर्केल को आउट कर टीम का 10वां और अंतिम विकेट गिराया। इसके साथ ही मेजबान टीम की पहली पारी 359 रनों पर समाप्त हुई।



न्यूजीलैंड के लिए नील वागनर और कोलिन डी ग्रैंडहोमे ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं टिम साउथी को दो और पटेल और जेम्स नीशम को एक-एक सफलता मिली।



इसके बाद अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड टीम के लिए केशव और मोर्केल सबसे बड़ी परेशानी साबित हुए। दोनों ने टीम की दूसरी पारी 171 रनों पर ही समेट दी। इस पारी में मेजबान टीम के लिए जीत रावल ने सबसे अधिक 80 रन बनाए, वहीं बी.जे. वॉटलिंग ने 29 और नील ब्रूम ने 20 रन बनाए। इसके अलावा, टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंच सका।



आस्ट्रेलिया के लिए केशव और मोर्केल के अलावा कगीसो रबाडा ने भी एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में एलिएस्टर कुक ने 11, डीन एल्गर ने 17, हाशिम अमला ने 38 और जेपी ड्यूम्नी ने 15 रन बनाए और इसके साथ ही टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में वागनर और साउथी को एक-एक सफलता मिली।



दक्षिण अफ्रीका के केशव को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। उन्होंने इस टेस्ट मैच में कुल आठ विकेट लिए हैं। दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 25 मार्च से हेमिल्टन में खेला जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned