छत्तीसगढ़ के CM रमन सिंह ने कहा- गोहत्या करने वालों को फांसी पर लटका देंगे

balram singh

Publish: Apr, 01 2017 10:48:00 (IST)

State
छत्तीसगढ़ के CM रमन सिंह ने कहा-  गोहत्या करने वालों को फांसी पर लटका देंगे

गाय का वध करने के लिये उनका परिवहन और दूसरे राज्य में भेजे जाने पर भी प्रतिबंध है। इस अपराध पर सात साल तक की कैद और 50,000 रूपये तक का जुर्माना हो सकता है।

बीजेपी शासित राज्य छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को कहा कि गोहत्या करने वालों को फांसी पर लटका देंगे। इससे पहले गुजरात में भी गोहत्या पर आजीवन कारावास की सजा देने वाला कानून पारित हो गया था।



बता दें कि रमन सिंह से पत्रकारों ने पूछा था कि क्या वे त्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार की तरह बूचड़खानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। इसी सवाल के जवाब में रमन सिंह ने कहा,‘‘क्या ऐसी कोई चीज छत्तीसगढ़ में होती है? मुझे नहीं लगता कि पिछले 15 सालों (बीजेपी शासन में) में ऐसा हुआ है। अगर यह हुआ और कोई गाय को मारेगा तो उसे लटका देंगे।’’ 



गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में गाय, भैंस, सांड़, बैल, बछड़ों का वध करना और उनका मांस रखना प्रतिबंधित है। गाय का वध करने के लिये उनका परिवहन और दूसरे राज्य में भेजे जाने पर भी प्रतिबंध है। इस अपराध पर सात साल तक की कैद और 50,000 रूपये तक का जुर्माना हो सकता है।



गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) विधेयक शुक्रवार को गुजरात विधानसभा में पारित हुआ है जिसमें गोहत्या पर आजीवन कारावास का प्रावधान है। इस कानून में गौ मांस के परिवहन, भंडारण और बिक्री पर भी 10 साल तक की सजा का प्रावधान है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned