शिवसेना की मांग पर उद्धव ठाकरे ने कहा, वीर सावरकर को मिले भारत रत्न

Punit Kumar

Publish: Apr, 24 2017 01:21:00 (IST)

State
शिवसेना की मांग पर उद्धव ठाकरे ने कहा, वीर सावरकर को मिले भारत रत्न

विनायक दामोदर सावरकर को भारत की आजादी में योगदान देने के अलावा हिंदू समाज में जाति प्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए भी जाना जाता है।

शिवसेना प्रमुख अद्धव ठाकरे ने सरकार से मांग की है कि भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में शमिल रहें वीर विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाए। तो वहीं महाराष्ट्र सरकार के साथ विपक्ष के कुछ नेताओं ने भी उद्धव ठाकरे की मांग का समर्थन किया है। 



भारत रत्न पुरस्कार देश का सबसे बड़ा पुस्कार है। तो वहीं इस पुरस्कार को लेकर उद्धव ठाकरे ने प्रदेश के कई विपक्षी नेताओं का समर्थन का दावा करते हुए कहा है कि हम सभी इसको लेकर एक मत हैं और विपक्ष के नेताओं का भी मानना है कि सावरकर को भारत रत्न मिले। इसके लिए हम सभी मिलकर प्रयास करेंगे। 


PM मोदी से मिलीं महबूबा मुफ्ती, कहा- अलगाववादियों से करें बात, इसके बिना सामान्य नहीं होंगे हाला


यहां मुंबई में सावरकर के साहित्य पर तीन दिवसीय कार्यक्रम के समापन समाहोर के दौरान ठाकरे ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी सावरकर को ब्रिटिश राज में अंडमान -निकोबरा द्वीप के जिस सेल में रखा गया था, उसका स्मारक मुंबई में तैयार होना चाहिए। 


उत्तरप्रदेशः यमुना में ऩाव पलटने से कई लोग लापता, 3 की लाश मिली


विनायक दामोदर सावरकर को भारत की आजादी में योगदान देने के अलावा हिंदू समाज में जाति प्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए भी जाना जाता है। ठाकरे ने समापन समारोह के दौरान यह भी कहा कि देश के हर नागरिक को हिंदू राष्ट्र और स्वतंत्रता संग्राम के इस नायक के बारे में जानना चाहिए। 



गौरतलब है कि शिवसेना लंबे समय से पीएम मोदी से स्वतंत्रता सेनानी सावरकर को भारत रत्न से सम्मानित करने की मांग कर रही है। तो वहीं पार्टी ने इस मामले को लेकर पीएम को खत भी लिखा है। गौरतलब है कि 30 जनवरी 1948 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या के आरोपियों में सावरकर का भी नाम शामिल था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned