भारत में डेल ने उतारे जबरदस्त लैपटाॅप, जानें इनके फीचर्स आैर कीमत

kamlesh sharma

Publish: Jul, 28 2016 03:27:00 (IST)

Technology
भारत में डेल ने उतारे जबरदस्त लैपटाॅप, जानें इनके फीचर्स आैर कीमत

बाजार में वैसे तो काफी लैपटाॅप उपलब्ध हैं लेकिन डेल के लैपटाॅप की बात ही निराली है। बेहतरीन क्वालिटी आैर लुक का मिश्रण यहीं मिलता है हालांकि इनकी कीमत बाकी दूसरी कंपनियों के लैपटाॅप से थोड़ी ज्यादा हाे सकती है लेकिन इतना तो कहना ही पड़ेगा कि डेल के लैपटाॅप वेल्यू फाॅर मनी हैं।

बाजार में वैसे तो काफी लैपटाॅप उपलब्ध हैं लेकिन डेल के लैपटाॅप की बात ही निराली है। बेहतरीन क्वालिटी आैर लुक का मिश्रण यहीं मिलता है हालांकि इनकी कीमत बाकी दूसरी कंपनियों के लैपटाॅप से थोड़ी ज्यादा हाे सकती है लेकिन इतना तो कहना ही पड़ेगा कि डेल के लैपटाॅप वेल्यू फाॅर मनी हैं। लेकिन डेल के भी कर्इ लैपटाॅप बााजर में उपलब्ध हैं। 


एेसे में यह कैसे तय करें कि कौन सा लैपटाॅप खरीदें आैर कौन सा नहीं खरीदें? हम आपको डेल द्वारा हाल ही में लाॅन्च दो लैपटाॅप के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको लोग काफी पसंद कर रहे हैंं। इंसपिरॉन 5000 और इंसपिरॉन 3000 डेल ने मंगलवार को दो नए लैपटॉप इंसपिरॉन 5000 और इंसपिरॉन 3000 भारतीय बाजार में पेश किए हैं। 


डेल इंसपिरॉन11 3000 सीरीज के टू-इन-वन लैपटॉप की कीमत 32690 रुपए से शुरू होगी, जबकि डेल इंसपिरॉन 13 5000 सीरीज के टू-इन-वन की कीमत 49,490 रुपए से शुरू होगी। दोनों ही टू-इन-वन लैपटॉप सीरीज के प्रोडक्ट को फोल्डकर टैबलेट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इन लैपटॉप में टचस्क्रीन भी दिए गए हैं। 


कंपनी ने बताया है कि इंसपिरॉन 5000 सीरीज के लैपटॉप में शानदार आवाज, बैकलिट कीबोर्ड और इंफ्रारेड कैमरा जैसे फ़ीचर दिए गए हैं। कंपनी ने इसके साथ इंसपिरॉन 13 5000 सीरीज टू-इन-वन को भी पेश किया, लेकिन कीमत का खुलासा नहीं किया गया। 


13 इंच और 15इंच वाले इंसपिरॉन 5000 सीरीज के टू-इन-वन लैपटॉप में फुल-एचडी डिस्प्ले दिए गए हैं। इनमें सिक्स्थ जेनरेशन इंटल कोर आई7 प्रोसेसर के साथ 8 जीबी के डीडीआर4 रैम और 1टीबी एचडीडी स्टोरेज दिए गए हैं। इन लैपटॉप की बैटरी करीब 9 घंटे तक चलेगी।


 इंसपिरॉन 13 5000सीरीज के टू-इन-वन लैपटॉप का वज़न 1.62 किलोग्राम जबकि इंसपिरॉन15 5000सीरीज के लैपटॉप का 2.07 किलोग्राम से शुरू होता है। इंसपिरॉन 3000 सीरीज टू-इन-वन लैपटॉप को ज्यादा सफर करने वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह बाली ब्लू और टैंगो रेड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा। 


इनमें इंटेल के सिक्स्थ जेनरेशन एम3 कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इनकी स्टोरेज 500 जीबी है। कंपनी का दावा है कि इस सीरीज के टू-इन-वन लैपटॉप की बैटरी 8 घंटे तक चल सकेगी। इसके अलावा एक आैर डेल लैपटॅाप जिसको भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। एक्सपीएस13 दुनिया भर में धूम मचाने डेल का लैटटाॅप एक्सपीएस13 भारत में पहले से ही काफी पसंद किया जा रहा है। 


एक्सपीएस13 के लुक वाकर्इ में लाजवाब हैं इतने कि देखने वाले की नजरें नहीं हटेंगी। एक्सपीएस का डिस्प्ले 13 इंच है आैर इसकी पूरी बाॅडी एलुमिनियम आैर कार्बन फाइबर से बनी हुर्इ है। 


अक्सर लैपटाॅप यूजर्स की शिकायत होती है कि उनका लैपटाॅप की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। लेकिन डेल एक्सपीएस लैपटाॅप इस मायने में काफी अलग है। डेल एक्सपीएस13 लैपटाॅप विंडाेज आेएस पर काम करता है आैर एेसे कुछ लैपटाॅप में से है जो एक बार चार्ज होने के बाद 10 घंटे से भी ज्यादा का बैक अप देते हैं।


 इस पर एक कांच का ट्रेकपैड बना हुआ है जिससे आप इसे चला सकते हैं। इसमें 5th जेनरेशन का कोरi5 प्रोसेसर लगा हुआ है। अमेजन पर एक्सपीएस13 लैपटाॅप की कीमत 1,24,990 रुपए है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned