मानसून में कैसे करें स्मार्टफोन की सुरक्षा, जानें कुछ टिप्स

balram singh

Publish: Jun, 16 2016 09:24:00 (IST)

Technology
मानसून में कैसे करें स्मार्टफोन की सुरक्षा, जानें कुछ टिप्स

भले ही प्रदेश में अभी मानसून ने दस्तक नहीं दी है, लेकिन इस सीजन में यह मौसम जितना सुहावना होता है उतना ही आपके स्मार्टफोन के लिए खतरनाक भी। स्मार्टफोन को पहले से ही बारिश के पानी से सुरक्षित करना हमारी जिम्मेदारी है। बस कुछ तरीकों को अपनाकर हम अपने स्मार्टफोन को आसानी से मानसून में सेफ रख सकते हैं।


क्या करे-- 

सबसे पहले तो अपने फोन को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक का जिप पाउच खरीदें। यह मामूली कीमत में हर मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

- इसके अलावा आप प्लास्टिक का किसी भी प्रकार का कवर या बैग भी अपने पास रख सकते हैं। ताकि बारिश शुरू होने पर आप फोन को उसमें डाल दें।


यह भी पढ़ें- HUAWEI ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन Honor 5, जाने क्या है फोन की खासियत?


- प्लास्टिक की थैली या बैग पानी को अंदर आने से रोकता है। यह बैग वाटर प्रूफ होते हैं और बारिश के पानी से बनने वाली नमी को भी अपने भीतर पनपने नहीं देते।

- बारिश के दिनों में कॉल लेते समय फोन को अपनी पॉकेट से निकालने के बजाय ब्लूटूथ या इयरफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल मार्केट में वाटरप्रूफ ब्लूटूथ हेडसेट भी आते हैं।


यह भी पढ़ें- चीनी सरकार ने दिया ऑफर, स्पर्म डोनेट करो, गोल्ड आईफोन मिलेगा


ऐसा कभी ना करें -- 


यदि बारिश हो रही है और आपके फोन पर कोई कॉल आया है तो उसे तब तक ना लें जब तक वह काफी महत्वपूर्ण नहीं है। फोन में कॉल काटने पर मैसेज भेजाने की सेवा को चालू कर लें ताकि दोबारा फोन ना आए। जितना हो सके बारिश के समय कॉल को अवाइड करें। परन्तु फिर भी कॉल लेना चाहते हैं तो इयरफोन या फिर किसी अन्य सुरक्षित स्थान पर जाकर ही कॉल उठाएं।


यह भी पढ़ें- फेसबुक के 10 खास फीचर जिन्हें आप यकीनन पसंद करेंगे


यदि फोन भीग जाएं तो क्या करें- 


अगर तमाम सुरक्षा अपनाने के बाद भी फोन में गलती से पानी चला जाए तो परेशान मत रहो। फोन भीगने पर सबसे पहले फोन की बैटरी निकाल दें और बाहर सूखने के लिए रख दें।

- आप फोन को सुखाने के लिए किसी साफ सूती कपड़े से उसे पोंछ सकते हैं या फिर धूप में भी रख सकते हैं लेकिन गलती से भी बैटरी को धूप में कतई न रखें। इसे केवल कपड़े से पोंछ लेना ही काफी होगा। 

एक बात का ध्यान रखें कि फोन भीगने के बाद उसे गलती से भी ऑन ना करें। फोन तब तक बंद रखें जब तक वह थोड़ी देर तक सूख ना जाए। यदि आपका फोन ज्यादा भीग गया है तो उसे खुद ऑन करने की कोशिश ना करें। ऐसे में किसी मोबाइल रिपेयर स्टोर से ही सलाह लें।

- कुछ लोग फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं, ऐसा बिल्कुल ना करें। फोन में बहुत नाजुक और हल्के कंपोनेंट लगे होते हैं, जो जरा भी गर्मी या आग से खराब हो सकते हैं। और हेयर ड्रायर की हवा कई बार इन कंपोनेंट को अत्यधिक गर्मी भी दे देती है जिससे दिक्कतें और बढ़ सकती हैं।

- यदि सुखाने के बाद आपने फोन को चालू कर लिया है तो उसे ज्यादा इस्तेमाल ना करें। कुछ देर पड़ा रहने दें। साथ ही गलती से भी फोन को चार्जिंग पर ना लगएं। हो सकता है बैटरी अभी गीली हो, और करंट मिलने पर शॉर्ट सर्केट भी हो सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned