जानिए किन स्मार्टफोनों को मिलना शुरू हो गया Google Assitant

Punit Kumar

Publish: Mar, 04 2017 05:06:00 (IST)

Technology
जानिए किन स्मार्टफोनों को मिलना शुरू हो गया Google Assitant

Google Assitant फीचर के लिए यूजर्स को किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और यह योग्य डिवाइसों में अपने आप ही उपलब्ध हो जाएगा।

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल ने बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में अपनी वॉयस बेस्ड डिजिटल असिस्टेंट को सभी स्मार्टफोनों के लिए जारी करने की घोषणा कर दी है। तो वहीं गुरुवार से गूगल ने इसे योग्य एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए उपलब्ध करा भी दिया है।



गूगल ने अपने ब्लॉग में लिखा कि आप अपनी दुनिया में ज्यादा पा सके इसमें Google Assitant आपकी मदद करता है। और आज से इसे एंड्रॉयड 7.0 नूगा और एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो डिवाइसों के लिए गूगल प्ले सर्विस के जरिए उपलब्ध करा दिया गया है। इसे शुरू करने के लिए फोन के होम बटन को टच करने के बाद इसे दबाए रखें। 




गौरतलब है कि पिछले महीने गूगल सर्च ऐप के अल्फा रिलीज वर्जन 6.13 के जरिये इसे उपलब्ध करा दिया गया हालांकि इससे काफी पहले से नॉन-पिक्सल स्मार्टफोन के लिए भी Google Assitant को लाने की बात कही जा रही थी। यह सेवा एक आवाज के जरिए निर्देशों का पालन करने वाली सेवा है जो Apple Siri की तरह है। हालांकि Siri इस मामले में पुरानी सेवा है।



Google Assitant फीचर के लिए यूजर्स को किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी और यह योग्य डिवाइसों में अपने आप ही उपलब्ध हो जाएगा। तो वहीं यह सेवा सबसे पहले अमेरिका के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। फिलहाल एशिया और भारत में यह सेवा कब शुरु होगी इसकी कोई जानकारी नहीं है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned