जानिए कौनसे यूनिक फीचर से लैस है सैमसंग का गैलेक्सी नोट ऐज

Technology
जानिए कौनसे यूनिक फीचर से लैस है सैमसंग का गैलेक्सी नोट ऐज

सैमसंग अपने स्मार्टफोन्स में नए एक्सपेरिमेंट्स को लेकर जाना जाता है। यहां हम सैमसंग के गैलेक्सी नोट एज का रिव्यू करेंगे ।

सैमसंग अपने स्मार्टफोन्स में नए एक्सपेरिमेंट्स को लेकर जाना जाता है। यहां हम सैमसंग के गैलेक्सी नोट एज का रिव्यू करेंगे । कंपनी ने अपने नोट सीरीज में गैलेक्सी नोट ऐज  को लाॅन्च किया है। हालांकि यह फोन थोड़ा कीमती है लेकिन कई नई खासियतों से लैस है। नोट सीरीज के इस फोन में आपको spen के साथ ऐज पर स्क्रीन दिखाई देगा। इस तरह की कोशिश हमने पहली बार किसी फोन में देखा है। फोन के अन्य फीचर पर आगे बढ़ने से पहले बात करते हैं इसके लुक की।

 लुक--

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सैमसंग गैलेक्सी नोट ऐज बाजार में उपलब्ध अन्य स्मार्टफोन से काफी अलग दिखाई देता है। परंतु दूसरी ओर कई लोग यह भी कह सकते हैं कि यह बहुत हद तक सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 के समान लगता है। नोट ऐज का डिजाइन पैटर्न वहीं है जो हमने नोट 4 में देखा था।

फोन में लेदर पैटर्न के साथ बैक पैनल दिया गया है जो नोट 4 में भी था। हालांकि यह प्लास्टिक का बना हुआ है लेकिन अच्छा अहसास कराता है।

स्क्रीन--

फोन के मुख्य पैनल पर 5.6 इंच की स्क्रीन दी गई है। फोन की स्क्रीन दाईं ओर आगे तक निकली हुई है जो दाएं ऐज तक जाती है। दायां पैनल कर्व है जहां ऐज पर स्क्रीन दी गई है। 5.6 इंच स्क्रीन के अलावा इसमें दाएं ऐज पर भी स्क्रीन है बावजूद इसके यह बहुत बड़ा नहीं है।

अन्य 5.6 इंच स्क्रीन वाले फोन से थोड़ा छोटा ही है। वहीं फोन देखने  में स्लिम भी है। इसकी मोटाई मात्र 8.3 एमएम है। साइड स्क्रीन की वजह से यह नोट 4 से थोड़ा ज्यादा चौड़ा जरूर हो जाता है। सैमसंग गैलेक्सी नोट 4 78.6 एमएम
चौड़ा है। जबकि गैलेक्सी नोट ऐज की चौड़ाई 82.4 एमएम है।


spen--

फोन के निचले पैनल में यूएसबी के साथ एसपेन फीचर दिया गया है। दाहिने ओर ऐज स्क्रीन होना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो दाएं हाथ का उपयोग ज्यादा करते हैं।

डिस्प्ले और रिजोल्युशन--

फोन का मुख्य डिसप्ले क्वाड एचडी है और यह सुपर एमोलेड तकनीक से भी लैस है। फोन का स्क्रीन रेजल्यूशन 2560x1440 पिक्सल है। फोन का डिसप्ले बहुत ही शानदार है और टच रिस्पाॅन्स भी बेहतर है। फोन के साइड स्क्रीन को मुख्य स्क्रीन से अलग रखा गया है और उसका स्क्रीन रेजल्यूशन 160पी है।

प्रोसेसर--

नोट ऐज को क्वालकाॅम के नए चिपसेट स्नैपड्रैगन 805 पर पेश किया गया है। इसके साथ ही इसमें 2.7 गीगाहर्ट्ज का क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी है। इसमें कार्ड सपोर्ट दिया गया है और 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

कैमरा--
फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है जबकि सेकेंडरी कैमरा 3.7 मेगापिक्सल का है। हालांकि आज कम रेंज के फोन में भी 5 मेगापिक्सल तक का सेकेंडरी कैमरा उपलब्ध है ऐसे में नोट ऐज से भी हमें कुछ और बेहतर की आशा थी।

पिक्चर क्वालिटी--

जहां तक पिक्चर क्वालिटी की बात है तो मुख्य कैमरे की पिक्चर क्वालिटी बहुत शानदार है। वहीं सेकेंडरी कैमरा भी आशा के अनुरूप फोटोग्राफी में सक्षम है। फोटोग्राफी के लिए इसमें कई मोड हैं और फोटो एडिटिंग फीचर भी उपलब्ध है।

कनेक्टिविटी --


फोन में कनेक्टिविटी के लगभग सभी विकल्प मौजूद हैं। इसमें ब्लूटूथ , 3जी  और वाईफाई के अलावा 4जी एलटीई  और इन्फ्रारेड पोर्ट भी दिया गया है।

न्यू फीचर--

गैलेक्सी नोट ऐज के साइड डिसप्ले को मुख्य डिसप्ले से अलग रखा गया है। डिसप्ले
को आप आईआॅन शाॅर्टकट रख सकते हैं। कंपनी ने ऐज डिसप्ले के लिए रिवोल्विंग यूआई का नाम दिया है। यहीं से आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं और वीडियो देखने के दौरान भी इसकी उपयोगिता बढ़ जाती है। मुख्य डिसप्ले की बात करें तो यह नोट 4 के समान ही है।

प्रोसेसिंग--

एसपेन निकालते ही फोन का स्क्रिन आॅन हो जाएगा और एयरकमांड सामने आ जाएगा। यहां से आप मेमो, सेलेक्शन, इमेज क्लिप और स्क्रिीन राइट का उपयोग कर सकते हैं। नोट 4 की तरह इसमें भी एक साथ पांच विंडोज का उपयोग किया जा सकता है।

इस फीचर के साथ मल्टीटास्किंग का एहसास पूरी तरह से डेस्कटाॅप होता है। एसपेन की मदद से किसी एप्लिकेशन को कोने से खींच कर अलग विंडोज में रख सकते हैं। इसके अलावा उसे मिनिमाइज कर सकते हैं और वहीं से बंद भी कर सकते हैं।

साइड बाई साइड पांच विंडोज का उपयोग किया जा सकता है। मिनिमाइज करते ही एप्लिकेशन आपको एक छोटे से वृत में आ जाते हैं जिन्हें आप अपनी इच्छानुसार जगह पर व्यवस्थित कर सकते हैं। ये एप्लिकेशन आपको हरेक स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

कीमत--


भारतीय बाजार में सैमसंग गैलेक्सी ऐज की कीमत 64,100 रुपए है। अच्छे स्पेसिफिकेशन और शानदार डिसप्ले के बावजूद इस बजट में फोन काफी महंगा कहा जा सकता है। विकल्प के तौर पर गैलेक्सी नोट 4 और एप्पल आईफोन 6 प्लस  देखा जा सकता है जिनकी कीमत क्रमशः 53,100 रुपए और 62,500 रुपए है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned