चाइल्ड फण्ड इण्डिया ने उदयपुर से की शुरूआत

Super Admin

Publish: Jan, 16 2015 12:09:00 (IST)

Udaipur, Rajasthan, India
 चाइल्ड फण्ड इण्डिया ने उदयपुर से की शुरूआत

उदयपुर। बच्चों में पढ़ने के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए चाइल्ड फण्ड इण्डिया ने राज्य में \"किताबें मेरी दोस्त\" अभियान उदयपुर से आरम्भ किया है।

उदयपुर। बच्चों में पढ़ने के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए चाइल्ड फण्ड इण्डिया ने राज्य में "किताबें मेरी दोस्त" अभियान उदयपुर से आरम्भ किया है। चाइल्ड फंड इंडिया की राष्ट्रीय निदेशक नीलम माखीजानी ने बताया कि अभियान के तहत बच्चों को आजीवन पाठक बने रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बच्चों में रूचि बढ़ाई जाएगी ताकि वे पाठ्यक्रम के साथ अन्य पुस्तकें भी पढ़ें, अध्ययन को आदत में ढालें। इससे ड्रॉप आउट में कमी आएगी और बच्चों को शिक्षा से जोड़ने में मदद मिलेगी। इसके लिए सामुदायिक पुस्तकालय भी खोले जाएंगे। अभियान के लिए 9 भाष्ााओं में किताबें तैयार कराई गई हैं। इन्हें 6 से 8 वर्ष, 8 से 10 वर्ष, 11 से 12 वर्ष और 13 से 14 वर्ष की श्रेणी में बांटा गया है।

इन रंग-बिरंगी किताबों में कहानियां, कविताएं आदि समाहित हैं। कुछ किताबें अंग्रेजी भाष्ाा में हैं, कुछ द्विभाष्ाी हैं। यह अभियान देश के 14 राज्यों में चलेगा। इसके तहत चाइल्ड फंड किताबों से जुड़ी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। शिक्षकों सहित घर-घर पहुंच बनाने वाले चाइल्ड फंड सदस्यों को किताबों के प्रति रूझान जगाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


सोलरलैंप की भी योजना
पढ़ने के लिए घर में विद्युत व्यवस्था की भी योजना बनाई जाएगी। नीलम ने बताया कि कई क्षेत्रों में बिजली के आभाव में बच्चे रात को घर में नहीं पढ़ पाते। इसके लिए सामुदायिक रूप से सोलरलैंप वितरित करने की योजना बनाई जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned