सामने आई उदयपुर सिटी स्टेशन के स्वच्छता पायदान पर फिसलने की वजह, क्लीनिंग स्टाफ और पार्किंग के अलावा ये कारण है जिम्मेदार

madhulika singh

Publish: May, 19 2017 05:30:00 (IST)

Udaipur, Rajasthan, India
सामने आई उदयपुर सिटी स्टेशन के स्वच्छता पायदान पर फिसलने की वजह, क्लीनिंग स्टाफ और पार्किंग के अलावा ये कारण है जिम्मेदार

देशभर के रेलवे स्टेशनों की बुधवार को जारी हुई स्वच्छता रैंकिंग में कई स्टेशनों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया, वहीं उदयपुर स्टेशन पिछली रैंकिंग के आधार पर छह पायदान नीचे खिसक गया।

देशभर के रेलवे स्टेशनों की बुधवार को जारी हुई स्वच्छता  रैंकिंग में कई स्टेशनों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया, वहीं उदयपुर स्टेशन पिछली रैंकिंग के आधार पर छह पायदान नीचे खिसक गया। गत वर्ष उदयपुर को उत्तर-पश्चिम रेलवे के सबसे स्वच्छ स्टेशन का पुरस्कार भी मिला था। 

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन की रैंकिंग नीचे आने के कई कारण माने जा रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो उन्हें यह भी पता नहीं कि रैंकिंग किन आधारों को ध्यान में रखकर दी गई है। रैंकिंग के एवरेज स्कोर के आधार पर क्लीनिंग स्टाफ और पार्किंग एरिया में सबसे कम प्रतिशत मिले हैं। 



READ MORE: आखिर वहीं हुआ जिसका डर था, भीण्डर महिला प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश, कांग्रेस और जनता सेना के पांच-पांच पंचायत समिति ने किए हस्ताक्षर




यह रेलवे स्टेशन की यात्रियों के साथ ही पर्यटक काफी सराहना करते हैं। फरवरी-2016 में उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने स्वच्छता को लेकर इस स्टेशन को प्रथम पुरस्कार दिया था। 

मार्च-2017 में यहां आई पार्लियामेंट्री इंस्पेक्शन कमेटी ने भी स्टेशन को शत-प्रतिशत अंक दिए थे। मगर हालिया सर्वे के अनुसार यह स्टेशन देश में 141वें नंबर पर रहा।    



स्वच्छता के ये  रहे पैमाने

देशभर के रेलवे स्टेशनों का  कई पैमानों पर सर्वे किया गया है। इसमें स्टेशन के आसपास के सफाई, सुलभ कॉम्पलेक्स, प्लेटफार्म, पीट लाइन, सिकलाइन, पार्किंग, मुख्य प्रवेश, वैटिंग रूम, क्लीनिंग स्टाफ, डस्टबीन, पेयजल, जगह-जगह फैली गंदगी, दुर्गंध आदि को पैमाना बनाया गया।  




READ MORE: #BeHappy #Udaipurites: सुरक्षित है आपका उदयपुर, रैनसमवेयर के साइबर अटैक का कोई खतरा नहीं, सभी एटीएम व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन सुरक्षित



यात्रियों और पर्यटकों  ने दी रैंकिंग

सिटी रेलवे स्टेशन का सर्वे करने वाली टीम ने  यात्रियों और पर्यटकों से स्टेशन के विभिन्न संसाधनों को लेकर सवाल किए। इनके जवाब के आधार पर रैंकिंग दी गई है। टीम ने स्टेशन की अलग-अलग सुविधाओं का सर्वे करने के बाद इनको प्रतिशत दिए। इनका औसत निकालकर स्टेशन को रैंकिंग प्रदान की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned