नए साल से बंद होगी मीटरगेज ट्रेन, उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के कार्य में आएगी तेजी

Udaipur, Rajasthan, India
नए साल से बंद होगी मीटरगेज ट्रेन,  उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिवर्तन के कार्य में  आएगी तेजी

उदयपुर से अहमदाबाद तक चलने वाली मीटरगेज ट्रेन नए साल से बंद होगी।

उदयपुर से अहमदाबाद तक चलने वाली मीटरगेज ट्रेन नए साल से बंद होगी। इसके साथ ही उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज के कार्य में तेजी आएगी। इसके लिए रेलवे के निर्माण सेक्शन की ओर से प्रस्ताव भेजकर एक जनवरी-2017 से मीटर गेज ट्रेन बंद करने की मांग की है। 


रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रेलवे निर्माण विभाग की ओर से आमान परिवर्तन के काम में तेजी लाने के लिए 1 जनवरी, 2017 से ब्लॉक मांगा गया। उदयपुर से हिम्मतनगर तक के 211 किलोमीटर के ब्रॉडगेज मार्ग की नींव का काफी कार्य पूरा हो चुका है। अब मुख्य कार्य में तेजी लाने की जरुरत है। अभी तक इस मार्ग पर 40 बड़े पुल बनाए जा रहे हैं। इनका कार्य मीटर गेज ट्रेन का ब्लॉक मिलने के बाद ही पूरा होगा। दूसरी ओर मार्ग में आने वाले स्टेशनों में से कई स्टेशनों को बदला जाएगा। इसका काम शुरू हो गया है। सिग्नल के भवनों का निर्माण भी तेजी से हो रहा है।



READ MORE: उदयपुर में रॉयल वेडिंग, सिटी-पैलेस और जगमंदिर में रौनक, आए देश-विदेश से मेहमान



चालू लाइन में खतरा

 अभी तक मीटर गेज लाइन चल रही है। चालू लाइन में निर्माण करने में परेशानी आती है। लाइन से दूरी बनाकर कार्य करना पड़ता है। लाइन को खतरा नहीं हो, इसका भी ध्यान रखना होता है। अब लाइन बंद होने से खतरा नहीं रहेगा। ऐसे में काम तेजी से हो पाएगा।

मिलेगा 1 और अधिकारी

एक ओर उदयपुर-अहमदाबाद लाइन का कार्य तेज होने से पहले 85 किलोमीटर के मावली-बड़ीसादड़ी आमान परिवर्तन का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। उदयपुर में एक ही उपमुख्य अभियंता (निर्माण) दोनों लाइनों का काम संभाल रहे हैं। ऐसे में एक और उपमुख्य अभियंता (निर्माण) का पद सृजित किया जा रहा है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned