मदर्स डे स्पेशल: इस बेटी को मां ने दिया जीवनदान, किडनी देकर बेटी को बचाया, बोली बेटी की तकलीफ कैसे बर्दाश्त करती

madhulika singh

Publish: May, 12 2017 05:40:00 (IST)

Udaipur, Rajasthan, India
मदर्स डे स्पेशल: इस बेटी को मां ने दिया जीवनदान, किडनी देकर बेटी को बचाया, बोली बेटी की तकलीफ कैसे बर्दाश्त करती

मैं आज जो कुछ हूं मां की बदौलत हूं। मुझे एेसी मां का साथ जीवन में मिला, जिसने जिंदगी को यकीन से जीना सिखाया। यूं तो हर मां अपने बच्चों को एक बार जन्म देती है। लेकिन मेरी मां ने मुझे दो बार दिया।

मैं आज जो कुछ हूं मां की बदौलत हूं। मुझे एेसी मां का साथ जीवन में मिला, जिसने जिंदगी को यकीन से जीना सिखाया। यूं तो हर मां अपने बच्चों को एक बार जन्म देती है। लेकिन मेरी मां ने मुझे दो बार दिया। करीब 14 साल पहले लगातार बुखार रहने और  खून की कमी से शरीर कमजोर पड़ गया। चेहरा स्याह हो गया। एक बारगी तो कारण समझ ही नहीं आया। सघन जांच से पता चला कि किडनी सिकुड़कर नाकारा हो गई है। चिकित्सकों ने नडि़याद रैफर कर दिया। वहां किडनी ट्रांसप्लाण्ट की बात सामने आई।




READ MORE: UDAIPUR ON YOUTUBE: ये बीटेक का स्टूडेन्ट खुद भी है पियानो टीचर, गुरूदत्त व्यास ने यू-ट्यूब पर किए 75 से अधिक लाइव शोज





भाई-बहिनों ने पहल की लेकिन, मां ने मना कर दिया कि उनके अलावा यह काम कोई और नहीं करेगा। तब मुझे दोबारा जीवन मिला। मां लक्ष्मी देवी से किडनी पाने वाली अर्चना शर्मा ने पत्रिका से बातचीत में अपने विचार साझा करते मां की महिमा में चंद पंक्तियां बयां की...


रो देते हैं लोग जरा-सी  खरोंच लगने पर, 

मां तो मां होती है जिगर तक दान कर देती है।


इधर, मां लक्ष्मी देवी से बात करने पर बोली मेरे तीन संतानें हैं, दुर्योग से अर्चना को किडनी की जरूरत पड़ गई...किसी और को होती तो उसे भी दे देती। अपने जिगर के टुकड़े को ही तो कुछ दे पाई हूं इसमें अहसान कैसा?


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned