जन संघर्ष का ब्योरा सुन मेहरबान हुए विदेश राज्यमंत्री, उदयपुर संभाग के तीन और जिलों को मिला पीओपीएसके का तौहफा

Udaipur, Rajasthan, India
जन संघर्ष का ब्योरा सुन मेहरबान हुए विदेश राज्यमंत्री, उदयपुर संभाग के तीन और जिलों को मिला पीओपीएसके का तौहफा

उदयपुर में गत दिनों पासपोटज़् सेवा लघु केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर आए विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह यहां पीएसके को खोलने को लेकर जन संघषज़् का ब्योरा सुनकर इतने मेहरबान हुए कि दिल्ली जाते ही उन्होंने इस संभाग को एक नहीं, तीन और पीओ पीएसके दे दिए।

उदयपुर में गत दिनों पासपोटज़् सेवा लघु केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर आए विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह यहां पीएसके को खोलने को लेकर  जन संघषज़् का ब्योरा सुनकर इतने मेहरबान हुए कि दिल्ली जाते ही उन्होंने इस संभाग को एक नहीं, तीन और पीओ पीएसके दे दिए। उदयपुर में लघु पासपोटज़् सेवा केन्द्र के बाद दूसरे चरण में संभाग के चित्तौडगढ़़, डंूगरपुर व बांसवाड़ा सहित राज्य में कुल 11  पीओ पीएसके और खोले जाएंगे।  



READ MORE: चीरवा-अम्बेरी मार्ग से गुजरते वक्त अब नहीं होगी परेशानी, अंधेरे से निजात दिलाएगी 98 लाख रुपए लागत से लगी एलईडी लाइटें



इस प्रकार राज्य में कुल चार पासपोटज़् सेवा केन्द्र के अतिरिक्त 16 पीओपीएसके होंगे।  गौरतलब है कि उदयपुर के पासपोटज़् सेवा लघु  केन्द्र के उद्घाटन अवसर पर चित्तौडगढ़़ सांसद सीपी. जोशी चित्तौडगढ़़ में पीओपीएसके खोलने की मांग की थी, तो विदेश राज्यमंत्री में उनकी मांग को पूरी करने के साथ ही संभाग तीन पीओपीएसके दे दिए।  विदेश मंत्रालय ने डाक विभाग के सहयोग से पासपोटज़् सेवा उपलब्ध करवाने के लिए पोस्ट ऑफिस पासपोटज़् सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) के रूप में देश के प्रमुख डाकघरों में यह सेवा देने का निणज़्य किया है। इसका उद्देश्य बड़े स्तर पर आम जनता को सुविधाजनक पासपोटज़् संबंधी सेवा उपलब्ध करवाना है। पहले चरण में देश में 86 पोस्ट ऑफिस पासपोटज़् सेवा केन्द्र खोलने का निणज़्य किया गया था जिसमें से 52 पीओ पीएसके वतज़्मान में काम करना भी शुरू हो चुके हैं। 



READ MORE: इस्तीफे की मांग के बाद उदयपुर में गृह मंत्री कटारिया ने बोल दी यह बड़ी बात, देखें वीडियो




पहले चरण में प्रदेश को मिले 5 पीओपीसके 

विदेश मंत्रालय ने राज्य में पूर्व में पांच पीओ पीएसके कोटा, झुंझुनूं, बीकानेर, जैसलमेर व झालावाड़ खोले थे। उनके सफल क्रियान्वयन व सकारात्मक परिणाम के बाद  प्रदेश में 11 पीओ पीएसके और खोलने का निर्णय किया गया है। इनमें सबसे अधिक तीन पीओ पीएसके उदयपुर संभाग के डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडग़ढ़ में खोले जाएंगे। इनके अलावा  अजमेर, चूरू, हनुमानगढ़, करौली, धौलपुर, नागौर, श्रीगंगानगर, अलवर व पाली के प्रधान डाकघरों में दूसरे चरण में शीघ्र ही यह सेवा शुरू होगी। 


विदेश मंत्रालय ने मई 2014 के बाद पूर्वोत्तर राज्यों सहित देश में 14 पासपोर्ट लघु सेवा केन्द्र खोले हैं, जिनमें उदयपुर भी शामिल हैं। पश्चिमी बंगाल में सिलीगुड़ी और महाराष्ट्र में शोलापुर में दो अतिरिक्त पासपोर्ट लघु सेवा केन्द्र खुलने की तैयारी है। इसके बाद देशभर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र की कुल संख्या 96 हो जाएगी। इसके अलावा 235 पीओपीएसके खोले गए हैं। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned