Patrika Campaign: मुहिम का आमजन पर असर, जुडऩे लगा है कारवां

madhulika singh

Publish: Apr, 16 2017 05:00:00 (IST)

Udaipur, Rajasthan, India
Patrika Campaign: मुहिम का आमजन पर असर, जुडऩे लगा है कारवां

पेट्रोल व डीजल की बचत तथा प्रदूषण रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सप्ताह में एक दिन 'नो व्हीकल डे' के आह्वान पर शुरू हुई पत्रिका की मुहिम को शहरभर में समर्थन मिल रहा है।

पेट्रोल व डीजल की बचत तथा  प्रदूषण रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सप्ताह में एक दिन 'नो व्हीकल डे' के आह्वान पर शुरू हुई पत्रिका की मुहिम को शहरभर में समर्थन मिल रहा है। पूर्व में स्वैच्छा से कभी कभार मॉर्निंग-इवनिंग वॉक करने वाले तथा शौकिया साइकिल राइड करने वाले अब धीरे-धीरे आदत बनाने को प्रयासरत होने लगे हैं।

सद्प्रयासों से खुद के साथ ही शहर की सेहत संवारने में लगे लोगों की फेहरिस्त बहुत लंबी है, लेकिन रोजाना हम एेसे लोगों के प्रयास आप तक पहुंचाते हैं जो सतत् कोशिश में जुटे हैं कि औरों को भी जोड़ सकें। दवा व्यवसायी कमल बजाज हर रविवार नीमज माता के दर्शनों के लिए सैकड़ों सीढि़यां चढ़ते हैं। 



एेसे कई और भी हैं जो रोजाना घर के छोटे-मोटे काम के लिए साइकिल का उपयोग करते हैं। इनसे पूछने पर ये कहते हैं 'एेसा करके हम अपना और आने वाली पीढ़ी का भला ही कर रहे हैं।' इसी तरह सुमित शर्मा भी गत 6 साल से करणी माता ट्रेकिंग के अलावा रोजाना करीब 8 किलोमीटर साइकिल चलाते हैं।



 वे कहते हैं कि बिना ईंधन व इंश्योरेंस के सेहत सुधारने का इससे बढि़या जरिया भला और क्या हो सकता है? 


साइक्लोथॉन आज

पत्रिका अभियान को आमजन से जोडऩे के उद्देश्य से हेल्थलाइन फिटनेस स्टूडियो की ओर से रविवार सुबह 6.30 बजे एक साइकिल रैली निकाली जाएगी। करीब 20 किलोमीटर लम्बी यह रैली लोक कला मंडल से रवाना होगी तथा बड़ी तालाब का चक्कर लगाते पुन: प्रारम्भ पर लौटेगी। इसी क्रम में रविवार शाम 6 बजे अशोका पैलेस से एक साइकिल शृंंखला निकाली जाएगी। इसमें हर उम्र-वर्ग के शहरवासी भागीदारी कर पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश देंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned