राजस्थानी संस्कृति की बिखरेगी रंग-रंगीली छटा, राजस्थान दिवस और मेवाड़ महोत्सव पर आप भी कहेंगे फिर भी दिल है राजस्थानी...

Udaipur, Rajasthan, India
राजस्थानी संस्कृति की बिखरेगी रंग-रंगीली छटा, राजस्थान दिवस और मेवाड़ महोत्सव पर आप भी कहेंगे फिर भी दिल है राजस्थानी...

राजस्थान दिवस 2017 आमजन की भागीदारी के साथ आगामी 26 से 30 मार्च तक विविध गतिविधियों के बीच आयोजित होगा। त्रिदिवसीय मेवाड़ समारोह 30 मार्च से आयोजित होगा।

राजस्थान दिवस 2017 आमजन की भागीदारी के साथ आगामी 26 से 30 मार्च तक विविध गतिविधियों के बीच आयोजित होगा। 26 मार्च की शाम मोतीमगरी से देवाली छोर पर मशाल मेराथन करने, इसके पश्चात दीप आरती से समापन, 27 मार्च की सुबह 6.30 बजे साइकिल रैली, 28 से 29 मार्च को मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे एवं चर्च आदि में भक्ति संगीत, कव्वाली, विशेष प्रार्थना, कीर्तन आदि के आयोजन होंगे।


READ MORE: प्रीति झांगियानी लगाएंगी ठुमके, अनूप जलोटा करेंगे भक्ति-रसवर्षा, कहां होगा ये आयोजन पढि़ए..


 इसी प्रकार खेलकूद गतिविधियों में जिला खेल अधिकारी ललित सिंह झाला ने बताया कि 19 मार्च को सुबह 9 बजे महाराणा प्रताप खेलगांव में तथा 20 मार्च की शाम 6 बजे महाराणा भूपाल मैदान पर राजस्थानी पारंपरिक खेलकूद के आयोजन होंगे। 20 की शाम 6 बजे महाराणा भूपाल स्टेडियम से देवाली छोर तक आमजन की भागीदारी में जिला स्तरीय मशाल रैली का आयोजन होगा। 22 को संभाग स्तरीय परंपरागत खेलकूद महाराणा भूपाल स्टेडियम पर होंगे। इन खेलों में सितोलिया, रुमाल झपट्टा, कुश्ती, कबड्डी, रस्साकस्सी, तीरंदाजी आदि के 18 ये 25 वर्ष आयु के मुकाबले होंगे।


READ MORE: उदियापुर से आई गणगौर, ईसर ले चाल्यो गणगौर...राजस्थान दिवस व मेवाड़ फेस्टिवल साथ-साथ

इसी क्रम में गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन 30 मार्च को होगा। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में विविध इमारतों, होटल्स एवं सार्वजनिक स्थलों, उद्यान आदि पर आकर्षक सज्जा व रोशनी के प्रबंधों को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में पर्यटन उपनिदेशक सुमिता सरोच, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक विपुल जानी, देवस्थान सहायक आयुक्त प्रियंका भट्ट, लोककला मण्डल के सहायक निदेशक गोवर्धन सामर सहित शिक्षा, पुलिस, स्काउट गाइड, होटल एसोसिएशन आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।


त्रिदिवसीय मेवाड़ समारोह 30 से

देशी विदेशी सैलानियों एवं आमजन के सामाजिक एवं सांस्कृतिक लोक आस्था के रंगों से समाहित त्रिदिवसीय मेवाड़ समारोह 30 मार्च से आयोजित होगा। पर्यटन उपनिदेशक सुमिता सरोच ने बताया कि समारोह के तहत 30 व 31 मार्च को शाम 4 से 6 बजे तक गणगौर की सवारियां निकलेंगी तथा इसके पश्चात शाही नाव में गणगौर की सवारी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। इसी प्रकार इन दिनों शाम 7 बजे गणगौर घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी। 31 मार्च को विदेशी सैलानियों की राजस्थानी पौशाक प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। इसी प्रकार गोगुन्दा में भी 30 मार्च से 1 अप्रैल तक विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे।

         

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned