मौसम@ उदयपुर: तेज हवाओं ने उड़न छू किया ठण्ड को, होने लगा गर्मी का एहसास, जानें क्या है आने वाले मौसम के आसार

Udaipur, Rajasthan, India
 मौसम@ उदयपुर: तेज हवाओं ने उड़न छू किया ठण्ड को, होने लगा गर्मी का एहसास, जानें क्या है आने वाले मौसम के आसार

लेकसिटी में पिछले कुछ दिनों से पारे में उछाल के कारण गर्मी का अहसास होने लगा है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण सोमवार को शहर में दिनभर तेज धूल भरी हवा चली।

 लेकसिटी में पिछले कुछ दिनों से पारे में उछाल के कारण  गर्मी का अहसास होने लगा है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण सोमवार को शहर में दिनभर तेज धूल भरी हवा चली। इससे कुछ स्थानों पर होर्डिंग-बैनर सड़क पर आ गिरे, वहीं दुपहिया वाहन चालकों को आंखों में धूल गिरने से परेशान हुई। 


READ MORE: आरसीए का जमीन आवंटन निरस्त, अब उदयपुर में बनेगा 300 करोड़ की अनुमानित लागत का क्रिकेट स्टेडियम


गत बरस होली तक मौसम में घुली रही ठंडक इस बार फरवरी के दूसरे पखवाड़े में ही विदाई लेने लगी है।   सप्ताह भर पहले तक धूप सुहानी लग रही थी मगर अब यह चुभने लगी है। दिन में घरों-दफ्तरों में पंखों का इस्तेमाल शुरू हो गया है। हालांकि रात को हल्की सर्दी का अहसास बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 33.4 व न्यूनतम 15 डिग्री दर्ज किया गया। भूगोलविद् नरपत सिंह राठौड़  ने बताया कि सूर्य के उत्तरायण गामी होते ही दक्षिण अरावली क्षेत्र सहित प्रायद्वीपीय भारत में दिन के तापमान में बढ़ोतरी स्वाभाविक है। 


READ MORE: निगम की लापरवाही: किसानों की बर्बादी, क्या निगम करेगा भरपाई? पढ़ें पूरी खबर


पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में कमी व बढ़ोतरी होती रहेगी। हो सकता है जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड़ और हिमालय में आंशिक हिमपात और हल्की बूंदाबांदी से महाशिवरात्रि-होली  तक सुहाती ठंडक का अहसास बना रहे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned