चीन: अब कुत्ता पालन पर 'वन-डॉग' नीति लागू, 400 युआन देकर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Punit Kumar

Publish: Jun, 12 2017 10:41:00 (IST)

Weied News
चीन: अब कुत्ता पालन पर 'वन-डॉग' नीति लागू, 400 युआन देकर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इस नीति के तहत पंजीकरण प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी। वहीं इस नीति से पहले पंजीकृत हुए कुत्तों पर यह नियम प्रभावी नहीं होगा।

चीन के शान्दोंग प्रांत के किंगदाओ शहर में एक नई नीति लागू की गई है, जिसके तहत लोग केवल एक ही कुत्ते को पाल सकते हैं और उन्हें उसका 400 युआन में पंजीकरण कराना होगा। पीपुल्स डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, यह नई नीति सोमवार से प्रभावी हो गई है। 



साथ ही इसके तहत मैसटिफ्स, जर्मन शेफर्ड और सेंट बर्नाड्स सहित 40 बड़ी नस्ल के कुत्तों के पालने पर प्रतिबंध है। किंगदाओ सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी झाओ जुन ने बताया कि पालन के लिए एक योग्य कुत्ते को रेबीज का टीका लगा होना चाहिए और उसका एक लाइसेंस होना चाहिए। पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक चिप को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए।



इलेक्ट्रॉनिक चिप को कुत्ते के गर्दन के अंदर की त्वचा में प्रत्यारोपित किया जाता है, जिसमें कुत्ते, उसके मालिक और टीके से संबंधित जानकारी होती है। इस नीति के तहत पंजीकरण प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो जाएगी। वहीं इस नीति से पहले पंजीकृत हुए कुत्तों पर यह नियम प्रभावी नहीं होगा।



रिपोर्ट के मुताबिक, कुत्तों को शहर में पालने वाले लोगों की संख्या बढऩे के कारण यह एक गंभीर सामाजिक समस्या बन गए हैं। इस नई नीति के तहत मालिकों को अपने कुत्तों का छह माह के भीतर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद प्राधिकरण नीति का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई, जुर्माना और जानवरों को जब्त किया जा सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned