टाइटेनिक की तिजोरी की यह चाबी इतने में हुई नीलाम, जानकर दंग रह जायेंगे आप

rajesh walia

Publish: Apr, 12 2017 06:47:00 (IST)

Weied News
टाइटेनिक की तिजोरी की यह चाबी इतने में हुई नीलाम, जानकर दंग रह जायेंगे आप

टाइटेनिक जहाज से जुड़ी चीजों को खरीदने के लिए दुनिया भर से कई बड़े दिग्‍गज शामिल हुए थे। इस दौरान इस चाबी की नीलामी 85 हजार पौंड में यानी कि पूरे 70 लाख रुपए में हुई।

10 अप्रैल 1912, इंग्लैंड के पोत से गौरवमय जहाज 'टाइटेनिक' अपनी पहली सफर के लिए समुद्र में रवाना हुआ, तो फिर वापस नहीं लौटा। इस शानदार टाइटेनिक जहाज के बारे में कौन नहीं जानता।




दरअसल इस जहाज की एक भारी भरकम चाबी 85 हजार पौंड (करीब 70 लाख रुपए) में नीलाम हुई। यह चाबी टाइटेनिक जहाज के लाइफ जैकेट लॉकर की थी। डेविजेस में हुई नीलामी में चाबी समेत टाइटेनिक से जुड़ी चीजें नीलाम हुई। इस नीलामी में करीब 200 से अधिक चीजें शामिल की गई। जिसमें टाइटेनिक जहाज की एक चाबी भी शामिल हुई। 




टाइटेनिक जहाज से जुड़ी चीजों को खरीदने के लिए दुनिया भर से कई बड़े दिग्‍गज शामिल हुए थे। इस दौरान इस चाबी की नीलामी 85 हजार पौंड में यानी कि पूरे 70 लाख रुपए में हुई। इस नीलामी में शामिल हुए लोगों का कहना था कि इस चाबी की कीमत करीब 50 हजार पौंड तक आंकी गई थी, लेकिन नीलामी में यह उससे ऊपर चली गई।




14 अप्रैल,1912 को टाइटेनिक जहाज विशाल हिमखंड से टकराकर अटलांटिक महासागर में डूब गया था। यह हादसा काफी दर्दनाक था, इस हादसे में चालक दल के सदस्य और यात्री मिलाकर करीब 1500 लोग मारे गए थे जबकि 710 बच गए थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned