ट्रंप का कड़ा फैसला, तीन लाख भारतीयों को छोडऩा पड़ेगा अमरीका!

santosh trivedi

Publish: Jun, 18 2017 12:11:00 (IST)

World
ट्रंप का कड़ा फैसला, तीन लाख भारतीयों को छोडऩा पड़ेगा अमरीका!

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लाखों अवैध अप्रवासियों को देश से निकाले जाने की योजना में छूट के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लाखों अवैध अप्रवासियों को देश से निकाले जाने की योजना में छूट के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है। इससे तीन लाख भारतीयों समेत करीब 40 लाख अवैध अप्रवासियों को अमरीका से निकाले जाने का खतरा है। 



पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2014 में 'डापा' नीति के तहत अवैध अप्रवासियों को राहत दी थी। इस नीति से उन 40 लाख लोगों को राहत मिली थी, जो 2010 के पहले से अमरीका में रह रहे हैं, जिनकी संतानों ने अमरीका में जन्म लिया और उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। 



अब ऐसे परिवारों पर अमरिका से निकाले जाने का खतरा है। हालांकि ट्रंप प्रशासन 2012 की 'डैका' नीति को बने रहने देगा। इसके तहत अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने वाले नाबालिग बच्चों को अस्थाई राहत देगा। उन्हें अमरीकी स्कूलों में पढ़ाई पूरी करने तक ठहरने की इजाजत मिलेगी। 



गौरतलब है कि ट्रंप अवैध अप्रवासियों के खिलाफ  कड़े कदम उठाने का ऐलान कर चुके हैं। गृह मंत्री जॉन केली ने कहा कि अवैध अप्रवासियों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी। मानवाधिकार संगठनों का कहना है कि नए आदेश से मानवीय संकट पैदा होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned