भारत की बढ़ती ताकत का डर, पाक के साथ मिलकर लड़ाकू विमान, टैंक और मिसाइल बनाएगा चीन

balram singh

Publish: Mar, 17 2017 05:38:00 (IST)

World
भारत की बढ़ती ताकत का डर, पाक के साथ मिलकर लड़ाकू विमान, टैंक और मिसाइल बनाएगा चीन

गौरतलब है कि CPEC की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने 15,000 जवानों को तैनात किया है। साथ ही, पाकिस्तानी नौसेना ने भी ग्वादर बंदरगाह की सुरक्षा बढ़ा दी है।

भारत ने जब पिछले साल बलैस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का परिक्षण किया था तो चीन ने नाराजगी जताई थी, लेकिन अब वही चालबाज चीन अपने दोस्त पाकिस्तान के साथ मिलकर मिसाइल, लड़ाकू विमान और टैंक बनाने की तैयारी कर रहा है।



चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के अनुसार दोनो देशों ने प्लान बनाया है कि वे मिलकर बड़ी मात्रा में एफसी-21 शिलोयॉन्ग कॉम्बेट एयरक्राफ्ट बनाएंगे। यह हल्के लड़ाकू विमान हैं। इसके अलावा दोनों देशों ने एक दूसरे की मदद का भरोसा देते हुए आतंकवाद रोकने पर भी सहमति जताई है।



खबर के अनुसार दोनों देश इसके अलावा बलैस्टिक मिसाइल, टैंक और क्रूज मिसाइल भी बनाएंगे। चीन और पाक के बीच यह समझौता 16 मार्च को बैठक में हुआ है जिसमें पाक सेना प्रमुख जनरल बाजवा शामिल थे। चीन द्वारा मिल रही इस मदद के एवज में पाक ने उसे चीन-पाकिस्तान इक्नॉमिक कोरिडॉर (CPEC) की सुरक्षा करने का आश्वासन दिया है।



गौरतलब है कि CPEC की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने 15,000 जवानों को तैनात किया है। साथ ही, पाकिस्तानी नौसेना ने भी ग्वादर बंदरगाह की सुरक्षा बढ़ा दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन में पाकिस्तान के राजदूत मसूद खालिद ने इस बात की जानकारी दी। 



CPEC चीन की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) से होकर गुजरने वाला यह आर्थिक गलियारा चीन के शिनजांग प्रांत को बलूचिस्तान स्थित ग्वादर बंदरगाह से जोड़ता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned