ISIS की सबसे बड़ी हार, इराक के प्रधानमंत्री ने मोसुल में जीत की घोषणा की

World
ISIS की सबसे बड़ी हार, इराक के प्रधानमंत्री ने मोसुल में जीत की घोषणा की

इराकी सेना मोसुल शहर को सबसे खुंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस के आतंकियों से मुक्त करा लिया है। रविवार को इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी मोसुल पहुंचे और अपनी सेनाओं को आईएस के खात्मे के लिए बधाई दी।

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-आब्दी रविवार को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के चंगुल से आजाद कर लिए गए मोसुल पहुंचे और सश सेनाओं को 266 दिनों तक चले भीषण संघर्ष में मोसुल पर तीन साल से कब्जा जमाए आईएस पर विजय हासिल करने की बधाई दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मोसुल में आईएस पर इस ऐतिहासिक जीत की खुशी में इराकी सैनिकों और स्थानीय नागरिकों ने सड़कों पर उतरकर जश्न मनाया।



इराक की आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में आईएस के चंगुल से मोसुल की आजादी को ऐतिहासिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है, हालांकि इराक के सामने अभी पुनर्निर्माण और पुनर्गठन की गंभीर चुनौती है। इराक के उत्तर में स्थित निन्वेह प्रांत की राजधानी और इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को आईएस ने अपनी राजधानी घोषित कर रखा था।




मोसुल में ही आईएस के शीर्ष नेता अबु बकर-अल-बगदादी ने 2014 में इराक और सीरिया में आईएस खलीफा की घोषणा की थी। मोसुल में स्थानीय नागरिकों ने कहा कि मोसुल की आजादी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महान जीत है और इसने आतंकवादी संगठनों की कमर तोड़ दी है और इराक में स्वघोषित इस्लामिक स्टेट को ध्वस्त कर दिया है।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned