घबराए विजय माल्या ने UK कोर्ट में लगार्इ गुहार, कहा- भारत की जेलों का हाल भयावह, मुझे वहां मत भेजो

Abhishek Pareek

Publish: Jul, 09 2017 08:31:00 (IST)

World
घबराए विजय माल्या ने UK कोर्ट में लगार्इ गुहार, कहा- भारत की जेलों का हाल भयावह, मुझे वहां मत भेजो

विजय माल्या ने भारत की खस्ता जेलों का हवाला देकर यूके कोर्ट से प्रत्यर्पण नहीं करने की गुहार लगाई है।

भारतीय बैंकों को करोड़ों रुपए का चूना लगाकर ब्रिटेन भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या ने भारत की खस्ता जेलों का हवाला देकर यूके कोर्ट से प्रत्यर्पण नहीं करने की गुहार लगाई है। 




गौरतलब है कि भारतीय बैंकों का नौ हजार करोड़ रुपए लेकर चंपत होने वाले माल्या के प्रत्यपर्ण को लेकर ब्रिटिश कोर्ट में सुनवाई चल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट में हुई ताजा सुनवाई के दौरान माल्या के वकील ने भारतीय जेलों की बुरी स्थिति की बात कही।




माल्या के वकील की ओर से उठाए गए इस मुद्दे पर भारतीय गृह मंत्रालय सतर्क हो गया है। इस संबंध में केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि ने 23 जून को महाराष्ट्र के गृह सचिव सुमित मुलिक को एक पत्र लिखकर राज्य में जेलों की स्थिति का जायजा लिया था। सूत्रों की माने तो विजय माल्या को भारत लाए जाने के बाद मुंबई के ऑर्थर रोड जेल में रखा जा सकता है। 




फैसला 4 दिसंबर को...

माल्या के भारत प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई की तारीख लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 4 दिसंबर तय कर दी है। बचाव पक्ष को 17 नवंबर तक केस से जुड़ा 30 पन्नों का अपना पक्ष रखना होगा ।  



प्रत्यर्पण के लिए पीएम ने की थेरेसा से बात

जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भी मुलाकात की। मुलाकात में पीएम ने भारत के भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ मदद का आग्रह किया है। इस दौरान मोदी ने थेरेसा के सामने माल्या को भारत वापस लाने में सहयोग देने के लिए बात कही है। ऐसे में पीएम मोदी और थेरेसा मे के बीच हुई बातचीत को काफी अहम माना जा रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned