script

बस्तर संभाग के इन जिलों के 953 मजदूर फंसे आंध्र में, वापसी की राह तकते भूखे पेट पेड़ों के नीचे गुजार रहे वक्त

locationसुकमाPublished: Apr 29, 2020 11:14:08 am

Submitted by:

Badal Dewangan

एक ओर आंध्र की सरकार अपने स्थानीय मजदूरों की सुध लेते हुए नगद के साथ साथ राशन तक पहुंचा रही हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के 953 को अपने हाल पर छोड़ दिया गया हैं ।

बस्तर संभाग के इन जिलों के 953 मजदूर फंसे आंध्र में, वापसी की राह तकते भूखे पेट पेड़ों के नीचे गुजार रहे वक्त

बस्तर संभाग के इन जिलों के 953 मजदूर फंसे आंध्र में, वापसी की राह तकते भूखे पेट पेड़ों के नीचे गुजार रहे वक्त

कोंटा. कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन से सबसे अधिक प्रभावित मजदूर हुए हैं इन दिनों लॉकडाउन के पूर्व में हजारों की सँख्या में मजदूर सीमावर्र्ती आंध्र प्रदेश में मजदूरी कर रहे थे । कुछ मजदूर आंध्र से लॉकडाउन के पूर्व ही अपने अपने घर चले गए वही कुछ अभी भी अटके हुए हैं।

दन्तेवाड़ा, बस्तर व सुकमा जिले के 953 मजदूर आंध्र के नेल्लीपाका, नंदीगांम, तोटापल्ली , रायनपेंटा, गुंडाला, सोडारम, गन्नावरम, कासाराम में फंसे हुए हैं। यह सँख्या मात्र आंध्र के ऐटापाका ब्लाक के ग्राम पंचायत नेल्लीपाका के आस पास के आठ ग्रामों की हैं । इसके अलावा अन्य ग्रामों में सैकड़ों की संख्या छत्तीसगढ़ के मजदूर फंसे हैं।

आंध्र की स्थानीय प्रशासन की बेरुखी से परेशान हैं मजदूर
एक ओर आंध्र की सरकार अपने स्थानीय मजदूरों की सुध लेते हुए नगद के साथ साथ राशन तक पहुंचा रही हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के 953 को अपने हाल पर छोड़ दिया गया हैं । इन्हें किसी तरह का सहयोग नही किया गया हैं। मजदूरी कर जमा किए पैसे से ये खुद अपना पेट भर रहे हैं । मजदूरों ने पत्रिका से कहा कि अब इनके पास दो- तीन दिनों के लिए ही पैसा हैं, इन पर अब रोजी रोटी की संकट भी मंडराने वाली हैं। इनके साथ ही छोटे छोटे बच्चे एवं भारी भरकम मिर्ची कांवर भी हैं, जिसको लाद कर सैकड़ों किलोमीटर चल पाना मुश्किल हैं। मजबूरन वही पर रहना पड़ रहा हैं। आंध्र में फंसे मजदूरों को सडक़ किनारे ही सोना पड़ रहा है।

आंध्र में फंसे मजदूरों में बाल श्रमिक भी मौजूद
आंध्र में मिर्च तुड़ाई करने गए मजदूरों में बाल श्रमिक भी मौजूद हैं। वे भी अपना कांवर लाद कर सैकड़ो किलोमीटर पैदल चलने को मजबूर हो रहे है।


मजदूर सीमावर्ती राज्यों के अलावा पूरे देश के विभिन्न जगहों में फंसे हैं देश मे लॉकडाउन जारी हैं, फंसे मजदूरों की जानकारी कलेक्टर के संज्ञान में ला कर राज्य शासन के निर्देश अनुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी।
हिमांचल साहू, कोंटा

ट्रेंडिंग वीडियो