scriptबहती नदी के तट पर बसे होने के बाद भी प्यासे है यहां के रहवासी, जानिए क्या है इसकी वजह | After settling beside of the river, there is thirsty resident here,why | Patrika News

बहती नदी के तट पर बसे होने के बाद भी प्यासे है यहां के रहवासी, जानिए क्या है इसकी वजह

locationसुकमाPublished: May 05, 2019 04:56:42 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

शबरी के तट पर बसे होने के बाद भी यहां के रहवासी को सालों बाद भी पेयजल की सुविधाऐं उपलब्ध नहीं हो पाई है।

sukma news

बहती नदी के तट पर बसे होने के बाद भी प्यासे है यहां के रहवासी, जानिए क्या है इसकी वजह

सुकमा. शबरी के तट पर बसे होने के बाद भी यहां के रहवासी को सालों बाद भी पेयजल की सुविधाऐं उपलब्ध नहीं हो पाई है। दूसरी ओर यहीं से ही शबरी का पानी एस्सार स्टील प्लांट के द्वारा किरंदुल सप्लाई की जा रही है। लेकिनं यहां सालों से रहने वाले लोगों के लिए एस्सार स्टील के द्वारा कोई भी सुविधाऐं उपलब्ध नहीं कराई जा रही है।

नगर के वार्ड क्रमांक 15 कुम्हाररास वासियों ने बताया कि एस्सार के द्वारा एक बोरवेल खनन कर यहां के लिए तीन जगहों पर पानी टंकिया बनाई गई है। लेकिन पानी इन टंकियों तक नहीं पहुंच रहा है। पानी की टंकिया सुखी पडी हुई है। बोरवेल चालू है, लेकिन पाईप लाईन में खराबी आने के कारण पानी टंकिया तक पानी नहीं पहुंचे रही है। इधर-उधर मोहल्ले के रहवासी पानी के लिए आस-पास के हैंडपंप से पानी लाने के लिए मजबूर है। गर्मी के दिनों में पानी की समस्याऐं बढ जाती है।

मद है पर खर्च शुन्य
एस्सार मद के द्वारा जिला में कार्य करने के लिए फंड प्रदान किया जाता हैं, लेकिन जहां से एस्सार को पानी की सप्लाई होती है। उसी मोहल्लें में ना एस्सार मदद से कोई कार्य नहीं होते है। यहां के लोगों को पेयजल सुविधाऐं भी नसीब नहीं हो रही हैं। आज भी हैंडपंप के सहारे यहां के लोग है।

यहां एस्सार से भी नहीं मिलती है कोई सुविधा
जबकि इस मोहल्ले में एस्सार की सोर के बीच यहां के लोगों सालों से रहने को लिए मजबूर है। लेकिन उसके बाद भी एस्सार के द्वारा यहां पर कोई सुविधाऐं उपलब्ध नहीं कराई गई है। यहां के लोगों बताया कि जब हमारे यहां से पानी की सप्लाई किरंदुल तक होती हैं। इससे एस्सार को मुनाफा कमाता हैए लेकिन हमारे लिए यहां पर कोई सुविधाऐं नहीं देती है। आज यहां के लोगों अंदरूनी आदिवासी इलाके की तरह जीवन यापन करते है। यहां पर एस्सार का ही पानी टंकी बना है। इसके अलावा इस मोहल्ले में कोई बदलावा नहीं आया। यहां के एक्का दुक्का लोगों को एस्सार में गार्ड नौकरी पर रखा गया हैं। निलावती ने बताया कि हमारे मोहल्ले में पानी की समस्याऐं है। हैंडपंप से पानी लाना पडता हैं। एस्सार के द्वारा तीन जगह पर पानी टंकिया लगा दी है। उसमें भी पानी नहीं आता है।

सुकालू राम ने बताया कि एस्सार प्लांट से पानी किरंदुल पहुंच रहा है लेकिन हमारे शबरी के किनारे होने के बाद भी हम लोगों को पीने का पानी की समस्याऐं से सालों से बनी हुई। जबकि यहां हमारे मोहल्ले में भी नलजल योजना शुरू होना चाहिए। ताकि लोगों को पानी की सुविधाऐं हो सकें। एस्सार के द्वारा हमारे मोहल्ले में कोई भी सुविधाऐं उपलब्ध नहीं है। जबकि हमारे यहां से पानी किरंदुल पहुंच रहा है। लेकिन यहीं के लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो