script132 केवी के सबस्टेाशन होने के बाद इस जिले में बिजली ऐसे खेलती है आंख मिचौली | After the substation of 132 KV, electricity in this district plays lik | Patrika News

132 केवी के सबस्टेाशन होने के बाद इस जिले में बिजली ऐसे खेलती है आंख मिचौली

locationसुकमाPublished: Jun 08, 2018 01:58:12 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

जिला मुख्यालय में बिजली की आंख मिचौली व मोबाइल संचार सेवा की बदहाली से यहां की जनता रोजाना इस समस्या से त्रस्त होती है।

सबस्टेाशन होने के बाद

132 केवी के सबस्टेाशन होने के बाद इस जिले में बिजली ऐसे खेलती है आंख मिचौली

सुकमा. जिला मुख्यालय में बिजली की आंख मिचौली व मोबाइल संचार सेवा की बदहाली से यहां की जनता रोजाना इस समस्या से त्रस्त होती है। जिम्मेदार व्यवस्था को दुरूस्त करने की वजह हाथ पे हाथ धरे बैठे है। ज्ञात हो कि जिला मुख्यालय में विगत दिनों पहली बार व्यापारी संघ ने स्वस्फूर्त दुकाने बंद कर धरना प्रदर्शन किया। जिला प्रशासन को समस्याओं का ज्ञापन सौंपा था। ऐसा पहली बार देखने को मिला कि व्यापारी समस्या लेकर सड़क पर उतरे। स्थानीय विधायक कवासी लखमा कई बार एचएच 30 पर जाम कर चूके हैं। इसके बाद भी शासन-प्रशासन सुकमा जिला मुख्यालय की जरूरी समस्याओं को दुरूस्त करने में नाकाम साबित हो रहा है।

ब्राडबैंड व मोबाइल नेटवर्क का बुरा हाल
जिला मुख्यालय में ब्राड बैंड व मोबाइल सेवा की बादहाली से लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। ब्राडबेंड सेवा के प्रभावित होने से आनलाइन काम-काज पर इसका असर पड़ रहा है, क्योंकि सरकारी नौकरियां व दीगर काम आनलाइन होने से प्रभावित हो रहे हैं। बीएसएनएल से आइडिया को एक ही नेटवर्क से जोड़ दिया गया है। इसके बाद से सुकमा में मोबाइल नेटवर्क की समस्या बढ़ गई है। जिसे सुधारने कोई पहल नहीं हो रही।

132 केवी के आने बाद भी समस्या बरकरार
जिला मुख्यालय में स्थापित 132 केवी सब स्टेशन का शुभारंभ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दंतेवाडा से हरी झंडी दिखाकर किया। इसके बाद सुकमा जिले के लोगों ने लग रहा था कि बिजली की समस्या से जल्द निजात मिल जाएगी। ऐसा होता नहीं दिख रहा है। शहर में हर घंटे बिजली गुल होने की समस्याएं बढ चूकी है। लोगों का कहना है कि 132 केव्ही बिजली लाइन आने के बाद भी शहर की बिजली आपूर्ति बढऩे की जगह घटते जा रही है। लाइट गुल होने का सिलसिला 24 घंटे चलते रहता है। इसका असर काम-काज में पड़ रहा है। आज-कल अधिकतर काम-काज आनलाइन अपडेट करने पड़ते हैं।

कलेक्टोरेट भी बिजली की समस्या से ग्रस्त
गुरुवार को कलक्टर कार्यालय में बिजली की आंख मिचौली से कर्मचारी भी त्रस्त दिख रहे हैं। लो-वोल्टेज की समस्या के कारण काम-काज प्रभावित हो रहा है। अंदरूनी क्षेत्र के ग्रामीण राशन कार्ड, पंजीयन करने के लिए कलक्टर कार्यालय पहुंचे लेकिन यहां पर बिजली नहीं होने से कुछ भी काम नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा सरकारी पोर्टलों की आनलाइन इंट्री पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। कार्यपालन अभियंता केएल उईके ने बताया कि गर्मी के दिनों में विद्युत लाइन में बिजली दवाब कम-ज्यादा होने से लाइन में खामियां आ जाती है। शहर की बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए अलग-अलग रूटों के लिए सप्लाई लाइन को अपग्रेड किया जा रहा है। जल्द ही व्यवस्था को दुरूस्त कर लिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो