scriptअगर आप भी रात में पीते हैं ज्यादा पानी तो किडनी से धोना पड़ सकता है हाथ | Drinking excess water in night may damage your kidneys | Patrika News

अगर आप भी रात में पीते हैं ज्यादा पानी तो किडनी से धोना पड़ सकता है हाथ

locationसुकमाPublished: May 22, 2019 08:05:05 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

अगर सही चीज का सेवन सही समय पर करते हैं तो उससे हमें बहुत ही फायदा मिलता है, वैसे ही जब हम पानी का सेवन (Drinking Water) सही समय पर करते हैं तो वो पानी अमृत के समान हो जाता है।

drinking water

अगर आप भी रात में पीते हैं ज्यादा पानी तो किडनी से धोना पड़ सकता है हाथ

सुकमा. पानी जिन्दा रहने के लिए सबसे आवश्यक चीजों में से है। आक्सीजन के बाद पानी ही वह तत्व है जिसके बिना जयादा देर तक मनुष्य के लिए जिन्दा रहना मुश्किल है।हमें हमेंशा सलाह दी जाती है की है कि हम अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी (Luke Worm Water) से करें।

हम जानते हैं कि अगर सही चीज का सेवन सही समय पर करते हैं तो उससे हमें बहुत ही फायदा मिलता है, वैसे ही जब हम पानी का सेवन सही समय पर करते हैं तो वो पानी अमृत के समान हो जाता है।
आयुर्वेद में हमें पानी की सही मात्रा के साथ-साथ पानी पीने के सही ढंगों के बारे में भी देखने को मिलता है। पानी पीने के कई फायदे हैं और औसत वयस्क को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए। लेकिन अगर आप रात का सोने से पहले पेट भर कर ढेर सारा पानी पीते हैं तो आपको काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
इससे आपके शरीर के कई सारे अंगों पर प्रभाव पड़ सकता है। आइये जानते हैं कि रात में सोने से पहले हमें क्यों पानी नहीं पीना चाहिये।

दिमाग पर पड़ सकता है असर
शरीर के सोडियम (Sodium) स्तर में गिरावट से सेल में सूजन हो सकती है (जिसमें मस्तिष्क कोशिकाएं भी शामिल हैं)। इससे चेतना, दौरे और अन्य संबंधित न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का नुकसान हो सकता है। हालांकि, यह ओवर हाइड्रेशन होने के कारण से होता है। और केवल तभी होता है जब कोई व्यक्ति पानी की आवश्यक मात्रा से अधिक जल पी लेता है।
इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बिगड़ता है

यदि कोई बिस्तर पर जाने से पहले बहुत ज्यादा पानी पीता है, तो यह शरीर द्वारा उपयोग नहीं किया जाता है। चूंकि शरीर निष्क्रिय रहता है, इसलिये ना तो कैलोरी की खपत होती है और ना ही शरीर में पसीना आता है। ऐसे में शरीर का पानी इलेक्ट्रोलाइट (Electrolite) के संतुलन को बिगाडता है, जिससे गुर्दे (Kidneys) की प्रणाली में जटिलताएं पैदा होनी शुरु हो जाती है।
यूरिनरी ब्‍लैडर पर पड़ता है असर

यूरिनरी ब्‍लैडर (Urinary Bladder) प्रकृति में लोचदार होता है और जरुरत के अनुसार फैलता है। रात के दौरान इसे अपने नेचुरल शेप में ही छोड़ दिया जाना चाहिये। अधिक पानी का मतलब होता है कि मूत्राशय पूरी रात विस्तारित रहेगा और पानी शरीर से बाहर पार नहीं कर पाएगा। ऐसा अगर हर रात किया जाए तो मूत्राशय को नुकसान हो सकता है।
सोडियम लेवल ड्रॉप हो सकता है

सोने से पहले बहुत ज्‍यादा पानी पी लेने से आपके शरीर के नमक का लेवल ड्रॉप हो सकता है। यह एक सीरियस कंडीशन है, जो कि आपके दिमाग में स्‍वैलिंग पैदा करके नर्वस सिस्‍टम को डैमेज कर सकता है।
किडनियों पर पड़ता है असर

सोने से पहले बहुत ज्‍यादा पानी पीने से आपकी किडनियों पर असर पड़ सकता है। क्‍योंकि इस दौरान आपकी बॉडी बिल्‍कुल भी एक्‍टिव नहीं रहती और इस पानी का कोई उपयोग नहीं होता। इसलिये सोने से पहले ज्‍यादा पानी का सेवन ना करें।
वॉटर रिटेंशन की समस्‍या हो सकती है

सोने से पहले बहुत ज्यादा पानी पीने से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो सकता है। यह न केवल गुर्दे की प्रणाली को प्रभावित करेगा बल्कि शरीर के परिसंचरण प्रणाली को भी प्रभावित करेगा। वॉटर रिटेंशन की वजह से आपको मूत्र पथ का संक्रमण भी हो सकता है।
ना तो ज्‍यादा पिएं और ना ही कम

देखा जाए तो पानी को जीवन के लिये अमृत माना जाता है, इसलिये बहुत जरुरी है कि इसे उचित ढंग से पिया जाना चाहिए। बहुत अधिक पानी पीना या फिर जरुरत से कम पानी पीना, स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को पैदा कर सकता है।
कब करें पानी का सेवन

साथ ही पानी का सेवन कब करना चाहिये, ये भी पता होना बहुत जरुरी है। दिन भर में थोड़ा थोड़ा कर के खूब पानी पीना चाहिये, न कि रात में एक बार ढेर सारा पानी पीना चाहिये। शरीर में ना तो पानी की कमी होनी चाहिये और ना ही जरुरत से अधिक पानी ही होना चाहिये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो