scriptFree saplings available at home, Plant Tuhar Duar scheme started | पौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ इस अभियान के तहत मिलेगा घर बैठे नि:शुल्क पौधे | Patrika News

पौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ इस अभियान के तहत मिलेगा घर बैठे नि:शुल्क पौधे

सुकमा वन मंडल कार्यालय परिसर में पौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी ने वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सुकमा

Published: July 02, 2022 03:15:43 pm

सुकमा . वन विभाग के माध्यम से लोगों को घर तक नि:शुल्क फलदार पौधा पहुंचाया जाएगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने एवं लोगों को इस मौसम में सहज अपने घर में पौधे मिल जाए, इस उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। इस दौरान शेख सज्जार, पार्षद पदमा जायसवाल, राजेश नारा, रमेश राठी, मनोज चौरसिया, रोहित पांडे, लक्ष्मण मंडावी वन परिक्षेत्र अधिकारी गुलशन साहू, डिप्टी रेंजर कमलेश चंद कश्यप, सहित वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

शुक्रवार को सुकमा वन मंडल के सभी वन परिक्षेत्र में तुंहर दुआर योजना के तहत निशुल्क वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिले के सभी वन परिक्षेत्र के अधिकारियों का मोबाइल नंबर जारी किया गया है, जिससे आम जन संपर्क कर पौधों के लिए पंजीयन करवा सकें। जिसके बाद निर्धारित पते पर वन विभाग के द्वारा नि:शुल्क फलदार पौधा पहुंचाया जाएगा। यह अभियान 1 जुलाई से 7 जुलाई तक जारी रहेगा। नपा अध्यक्ष जगन्नाथ राजू साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि वन नहीं तो हम नहीं, हमें यह याद रहना चाहिए कि वन ही जीवन हैं, अवैध कटाई को सब को मिलकर रोकना हैं, इसके लिए जागरूकता लाना जरूरी हैं।

इस योजना के तहत सभी लोग अपने-अपने घरों में पौधा रोहित कर पर्यावरण के संरक्षण के लिए अहम योगदान दें।जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी ने कहा हमारा बस्तर प्राकर्तिक संपदाओं से भरा हुआ हैं और इसे इसी तरह संरक्षित रखने की जरूरत हैं, पर्यावरण शुद्ध रहें इस दिशा में हम सबको मिलकर प्रयास करना हैं। उन्होंने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी एक-एक फलदार पौधे लगाए और उसका अच्छी तरह से संधारण करें, ताकि पौधा आगे जाकर पेड़ के रूप में विकसित हो और इससे आमदनी देगा और यह पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण कदम है।

.

डीएफओ जाधव सागर रामचंद्र नेबताया कि छत्तीसगढ शासन की महत्वाकांक्षी योजना पौधा तुंहर दुआर अभियान के तहत आज से सुकमा वनमण्डल के अंतर्गत फलदार पौधा का वितरण किया जाएगा। जिन लोगों ने मोबाइल के माध्यम से पंजीयन करवाया है उन्हें जल्द ही घर पहुंचा कर पौधा प्रदान किया। इसके अलावा साप्ताहिक हाट बाजारों में भी वन विभाग के द्वारा पौधा वितरण किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को फलदार पौधा उपलब्ध हो सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदNashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरल14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंधआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.