scriptपौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ इस अभियान के तहत मिलेगा घर बैठे नि:शुल्क पौधे | Free saplings available at home, Plant Tuhar Duar scheme started | Patrika News

पौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ इस अभियान के तहत मिलेगा घर बैठे नि:शुल्क पौधे

locationसुकमाPublished: Jul 02, 2022 03:15:43 pm

Submitted by:

CG Desk

सुकमा वन मंडल कार्यालय परिसर में पौधा तुंहर दुआर योजना का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी ने वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

.

सुकमा . वन विभाग के माध्यम से लोगों को घर तक नि:शुल्क फलदार पौधा पहुंचाया जाएगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने एवं लोगों को इस मौसम में सहज अपने घर में पौधे मिल जाए, इस उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। इस दौरान शेख सज्जार, पार्षद पदमा जायसवाल, राजेश नारा, रमेश राठी, मनोज चौरसिया, रोहित पांडे, लक्ष्मण मंडावी वन परिक्षेत्र अधिकारी गुलशन साहू, डिप्टी रेंजर कमलेश चंद कश्यप, सहित वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

शुक्रवार को सुकमा वन मंडल के सभी वन परिक्षेत्र में तुंहर दुआर योजना के तहत निशुल्क वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिले के सभी वन परिक्षेत्र के अधिकारियों का मोबाइल नंबर जारी किया गया है, जिससे आम जन संपर्क कर पौधों के लिए पंजीयन करवा सकें। जिसके बाद निर्धारित पते पर वन विभाग के द्वारा नि:शुल्क फलदार पौधा पहुंचाया जाएगा। यह अभियान 1 जुलाई से 7 जुलाई तक जारी रहेगा। नपा अध्यक्ष जगन्नाथ राजू साहू ने संबोधित करते हुए कहा कि वन नहीं तो हम नहीं, हमें यह याद रहना चाहिए कि वन ही जीवन हैं, अवैध कटाई को सब को मिलकर रोकना हैं, इसके लिए जागरूकता लाना जरूरी हैं।

इस योजना के तहत सभी लोग अपने-अपने घरों में पौधा रोहित कर पर्यावरण के संरक्षण के लिए अहम योगदान दें।जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी ने कहा हमारा बस्तर प्राकर्तिक संपदाओं से भरा हुआ हैं और इसे इसी तरह संरक्षित रखने की जरूरत हैं, पर्यावरण शुद्ध रहें इस दिशा में हम सबको मिलकर प्रयास करना हैं। उन्होंने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी एक-एक फलदार पौधे लगाए और उसका अच्छी तरह से संधारण करें, ताकि पौधा आगे जाकर पेड़ के रूप में विकसित हो और इससे आमदनी देगा और यह पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण कदम है।

डीएफओ जाधव सागर रामचंद्र नेबताया कि छत्तीसगढ शासन की महत्वाकांक्षी योजना पौधा तुंहर दुआर अभियान के तहत आज से सुकमा वनमण्डल के अंतर्गत फलदार पौधा का वितरण किया जाएगा। जिन लोगों ने मोबाइल के माध्यम से पंजीयन करवाया है उन्हें जल्द ही घर पहुंचा कर पौधा प्रदान किया। इसके अलावा साप्ताहिक हाट बाजारों में भी वन विभाग के द्वारा पौधा वितरण किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को फलदार पौधा उपलब्ध हो सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो