script‘रोड बना रे’ का वीडियो हो रहा वायरल, घोर नक्सल प्रभावित इलाके में पहली बार बनेगी पक्की सड़क | Road Bana Re is going viral, sukma child dancing on village new road | Patrika News

‘रोड बना रे’ का वीडियो हो रहा वायरल, घोर नक्सल प्रभावित इलाके में पहली बार बनेगी पक्की सड़क

locationसुकमाPublished: Jun 04, 2022 04:20:00 pm

Submitted by:

CG Desk

सुकमा जिले के घोर नक्सल प्रभावित गावं में सड़क के निर्माण होने से बच्चे कतारबद्ध होकर नाचने लगे। वीडियो सोशल मीडिया में हुआ वायरल, सीएम भूपेश बघेल ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किआ शेयर।

‘रोड बना रे’ का वीडियो हो रहा वायरल, घोर नक्सल प्रभावित इलाके में पहली बार बनेगी पक्की सड़क

‘रोड बना रे’ का वीडियो हो रहा वायरल, घोर नक्सल प्रभावित इलाके में पहली बार बनेगी पक्की सड़क

सुकमा। किसी जगह पर सड़क का निर्माण होना या विकास कार्य का होना आमजनता के जीवन को सरल बनाता है। लेकिन अगर घोर नक्सल प्रभावित इलाके से ऐसी कोई खबर आए तो ये बड़ी खबर बन जाती है। मुख्यधारा से कटे हुए घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सड़क का बनना लोगों के के लिए किसी सौगात से कम नहीं। इंटरनेट में कई ऐसे किस्से मिल जायेंगे की कैसे लोग अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए संघर्ष करते हैं, फिर मांग का पूरा हो जाना उनके लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता।

दरअसल सुकमा जिले के घोर नक्सल क्षेत्र करीगुंडम में वर्तमान में सड़क निर्माण का कार्य जारी है। वैसे तो सड़क का बनना आम खबर है लेकिन ऐसे अंदरूनी इलाके के लिए सड़क का बनना बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। निर्माण कार्य शुरू होते ही गांव के लोग बेहद खुश हो गए और इसे किसी उत्सव की तरह मनाने लगे। गावं के लोगों के लिए यह एक लम्बे संगर्ष के बाद मिला परिणाम है। इसी गावं से कुछ बच्चों का सड़क बनने की की ख़ुशी में निर्माणाधीन सड़क पर ही खड़े होकर एक कड़ी बनाकर ‘रोड बना रे’ बोल गाते हुए खुशी से नाचने का वीडियो वायरल हो रहा है।

गौरतलब है की इस इलाके में पहले से ही सड़क निर्माण की मांग ग्रामीण लम्बे समय से कर रहे थे, लेकिन नक्सली हमेशा से ग्रामीणों की इस मांग का विरोध करते रहे थे। अब आख़िरकार कड़ी सुरक्षा और निगरानी के बीच अंदरूनी नक्सल इलाकों के गावों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का काम शुरू किया गया है।

https://twitter.com/bhupeshbaghel/status/1532936206425550848?ref_src=twsrc%5Etfw

वीडियो को सीएम भूपेश बघेल ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किया है और लिखा है उत्सव के माहौल में यह बच्चे झूम रहे हैं। इनके लिए गांव में सड़क बनना उत्सव से कम नहीं है। सुकमा जिला के करीगुंडम गांव में नई सड़क बनने की शुरुआत हुई, तो बच्चों के सपने सैर करने लगे। डेढ़ दशकों के कच्चे रास्तों को पीछे छोड़ अब नवा छत्तीसगढ़ तरक्की का रास्ता पकड़ रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो