scriptजल संकट: नदी किनारे गड्डा बनाकर निकालते हैं पानी, अच्छा हो या बुरा पीकर बुझाते हैं प्यास | Water crisis: Do water problem diagnosis | Patrika News

जल संकट: नदी किनारे गड्डा बनाकर निकालते हैं पानी, अच्छा हो या बुरा पीकर बुझाते हैं प्यास

locationसुकमाPublished: Mar 30, 2019 03:42:09 pm

छिंदगढ पंचायत के पानी की समस्या को लेकर सीएमएमुख्य सचिव तक ग्रामीणों ने गुहार लगाई लेकिन समस्या के समाधान को लेकर किसी ने कोई कदम नहीं उठाया।

CG News

जल संकट: नदी किनारे गड्डा बनाकर निकालते हैं पानी, अच्छा हो या बुरा पीकर बुझाते हैं प्यास

सुकमा. जिला का ऐसा गांव जो तहसील, जनपद पंचायत का मुख्यालय होने के बाद भी पानी की समस्या से जूझ रहा है। छिंदगढ पंचायत के पानी की समस्या को लेकर सीएमएमुख्य सचिव तक ग्रामीणों ने गुहार लगाई लेकिन समस्या के समाधान को लेकर किसी ने कोई कदम नहीं उठाया।
छिंदगढ के गरीब तपके के लोगों ने शासन प्रशासन से आस छोड़ अपने परम्परागत तरीके पर विश्वाश जताया और नदी किनारे गड्डा बनाकर और उससे पानी निकालकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। लेकिन छिंदगढ़ में आने वाले दिनों में गर्मी को देखते हुए भारी जल संकट बनेगा।
जनपद पंचायत छिंदगढ के मुख्यालय की इस पंचायत की कुल जनसंख्या 4500 लगभग है। इस पंचायत में 8 पारा है। जिसमे केवल बस्ती में ही नल जल योजना है बाकी पारा टोलों के लोग बोरिंग या नदी पर निर्भर हैं । नल जल योजना का पानी 3 किमी दूर पीटटेपारा से आता है। नल जल योजना पूरी तरह से फ्लॉप है। कभी तो यहां के लोग एक बूंद पानी के लिए तरस जाते हैं । नलजल योजना से पानी देने की कोई समय सीमा नही हैं इससे नौकरी पेशा लोगों को भारी परेशानी होती हैं।
चुआं का पानी पीने को मजबूर
गांव के ग्रामीण परिवार पीने के पानी के साथ अन्य उपयोग के लिए नदी नालों पर निर्भर हैं। नदी में रेत को खोदकर गड्डा बनाकर उससे फिल्टर होकर निकलने वाले पानी को बर्तन में भरकर घर लाकर पीने के लिए उपयोग करने को मजबूर हैं। इस पानी को शुद्ध नहीं कही जा सकता। एक प्रकार से बीमारी को सीधा न्यौता देना है।

प्रस्ताव भेजा गया -कलेक्टर
सुकमा कलेक्टर चन्दन कुमार ने कहा कि ब्लाक मुख्यालय छिंदगढ में पानी की समस्या को लेकर जिला प्रशासन गम्भीर है। शासन स्तर पर प्राकलन के साथ प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति के लिए हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। जल्द ही पानी की समस्या का निदान होगा ।

प्रयास हो रहा – सरपंच
ग्राम पंचायय छिंदगढ की सरपंच सजना नेगी ने कहा कि नल जल से समय पर सबको पानी देने की कोशिश करते हैं। फिर भी कई पारो तक पानी नहीं पहुच पा रहा है। पानी को लेकर कोई बड़ी योजना बनेगी तब ही समस्या का निदान होगा। पंचायत स्तर पर लगातार प्रयास हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो